Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

20 साल की उम्र में बन गई CA, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवा लिया नाम

Youngest Woman CA: मुरैना की एक 20 साल लड़की इतनी कम उम्र में ही सीए बन गई है. उसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज कर लिया गया है.

20 साल की उम्र में बन गई CA, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवा लिया नाम

Nandini Agarwal

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मध्य प्रदेश के मुरैना जिले की एक छोटी सी लड़की ने ऐसा कारनामा किया है कि उसके नाम पर वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. सिर्फ 20 साल की नंदिनी अग्रवाल ने CA बनने के लिए सारी परीक्षाएं पास कर ली हैं. आमतौर पर सीए की परीक्षाएं पास करने में लोगों को कई साल लग जाते हैं. ऐसे में इतनी कम उम्र में सीए बन जाना ही अपने-आप में बड़ा कारनामा हो जाता है. उनकी इस कामयाबी को गिनीज बुक ने भी पहचाना है और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नंदिनी अग्रवाल का नाम दर्ज कर लिया गया है.

कभी डकैतों के आतंक के लिए बदनाम रहे मुरैना की इस छोटी सी बिटिया ने दुनियाभर में नई पहचान दे दी है. साल 2021 में हुई CA की परीक्षा को पास करके नंदिनी न सिर्फ सीए बनी हैं बल्कि अब उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे कम उम्र की महिला सीए के तौर पर भी दर्ज कर लिया गया है. 2021 में नंदिनी अग्रवाल ने न सिर्फ परीक्षा पास की बल्कि उनके सबसे ज्यादा नंबर भी आए.

यह भी पढ़ें- चांद पर ही सो गया गया रोवर प्रज्ञान, ISRO ने बताया क्या है आगे का प्लान

बचपन से ही पढ़ने में तेज थीं नंदिनी
नंदिनी अग्रवाल ने जब सीए का आखिरी पेपर दिया था तब उनकी उम्र 19 साल और 330 दिन थी. मौजूदा समय में वह मुंबई में सिंगापुर सरकार की एक कंपनी में काम कर रही हैं. उनके परिवार के लोग बताते हैं कि जिस उम्र में बच्चे पढ़ना शुरू करते हैं, उस उम्र में नंदिनी हिंदी और अंग्रेजी में पढ़ने और लिखने लगी थी.

यह भी पढ़ें- G20 समिट: भारतीय रेलवे ने कैंसिल की 300 ट्रेन और बदला उनका रूट

नंदिनी को CA की परीक्षा में 800 में से कुल 614 नंबर यानी 76.75 प्रतिशत अंक मिले हैं. नंदिनी बताती हैं कि जब वह 11 साल की थीं और स्कूल में पढ़ती थी तो एक गिनीज रिकॉर्डधारी उनके स्कूल में आए थे. उनको जितना सम्मान मिला उसे देखकर नंदिनी के मन में भी यह मुकाम हासिल करने की इच्छा जगी और 9 साल के बाद उन्होंने अपना यह सपना पूरा भी कर लिया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement