Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 70 साल से ऊपर के सभी बुजुर्गों को मिलेगा 5 लाख तक फ्री इलाज

Ayushman Bharat Digital Mission: मोदी सरकार ने अस्पताल में एडमिट होने के 10 दिन पहले और बाद के चिकित्सा खर्च का भी इस योजना के तहत भुगतान का प्रावधान किया है.

Latest News
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 70 साल से ऊपर के सभी बुजुर्गों को मिलेगा 5 लाख तक फ्री इलाज

ayushman bharat health insurance

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया. अब 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को ‘प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना-आयुष्मान भारत’ का लाभ दिया जाएगा. इसके तहत 70 प्लस के हर बुजुर्गों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा (हेल्थ इंश्योरेंस) मिलेगा. केंद्र सरकार ने अब इस योजना के लिए आयु सीमा को खत्म कर दिया है.

कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इसमें आय का कोई सीमा बंधन नहीं रहेगा. 70 साल और उससे अधिक उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिक, चाहे उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो इस योजना का लाभ उठाने के पात्र होंगे.

अश्विनी वैष्णव ने बताया, 'पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रतिबद्धता जताई थी कि 70 साल से अधिक आयु के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना में कवरेज दिया जाएगा. ऐसे कई परिवार हैं जो पहले से ही इसमें कवर रहे हैं और उनमें वरिष्ठ नागरिक हैं. ऐसे परिवारों में अतिरिक्त टॉप-अप कवरेज 5 लाख रुपये का होगा. 

इस सुविधा के विस्तार का उद्देश्य लगभग ऐसे 4.5 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाना है, जिनमें 6 करोड़ वरिष्ठ लोग शामिल हैं. उन्हें प्रति परिवार 5 लाख रुपये का निशुल्क हेल्थ बीमा कवर मिलेगा.

एडमिट के होने के बाद के खर्च का भी प्रावधान
बता दें कि साल 2017 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति के तहत मोदी सरकार ने इस योजना शुरुआत की थी. इस योजना के तहत देशभर के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख रुपेय तक का मुफ्त इलाज इस योजना के तहत कवर होने के बाद करवाया जा सकता है. अस्पताल में एडमिट होने के 10 दिन पहले और बाद के चिकित्सा खर्च का भी इस योजना के तहत भुगतान का प्रावधान है.

हालांकि कुछ राज्य ऐसे हैं जिन्होंने इस योजना को अपने यहां लागू करने से इनकार कर दिया है और वहां पर राज्य सरकार खुद अपनी योजना चला रही हैं. (PTI इनपुट के साथ)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement