Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nipah Virus: फिर लगेगा मास्क? डराने लगी निपाह वायरस की रफ्तार, बनाया गया कंट्रोल रूम

Nipah Virus Symptoms: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी केरल में मरने वाले लोगों में निपाह वायरस का संक्रमण होने की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि सरकार हालात पर नजर रख रही है.

Nipah Virus: फिर लगेगा मास्क? डराने लगी निपाह वायरस की रफ्तार, बनाया गया कंट्रोल रूम

Nipah Virus

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कोविड के बाद अब निपाह वायरस (Nipah Virus) के बढ़ते मामले को डराने लगे हैं. केरल के कोझिकोड जिले में दो और नए संक्रमित के मामले सामने आए हैं. इससे पहले निपाह वायरस से दो लोगों की मौत हो गई थी. राज्य सरकार ने मामले की गंभीरता के देखते हुए कंट्रोल रूप बनाया है और लोगों को ऐहतियात के तौर पर मास्क लगाने की सलाह दी गई है. साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है.

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘कोझिकोड जिले में निपाह वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसके कारण दो लोगों की मौत हो गई. जिन चार लोगों की नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए थे, उनमें से दो में निपाह संक्रमण की पुष्टि हुई है, जबकि दो की रिपोर्ट निगेटिव आई है.’ उन्होंने कहा, ‘घबराने की जरूरत नहीं है. सभी को स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए और प्रतिबंधों में पूरा सहयोग करना चाहिए.’ 

ये भी पढ़ें- क्या पॉर्न देखना अपराध है? केरल हाईकोर्ट ने दिया ये जवाब, पढ़ें पूरा मामला  

9 साल का लड़का भी संक्रमित
राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि निपाह से संक्रमित लोगों में से 9 साल का एक लड़का भी है. उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति की मंगलवार को मौत हो गई, उसके और 9 साल के लड़के सहित इलाज करा रहे दो अन्य लोगों के नमूने में संक्रमण की पुष्टि हुई है.’ जॉर्ज ने बताया कि इसके अलावा 30 अगस्त को पहले मामले में संक्रमण के कारण एक व्यक्ति की मौत हुई थी जिसे शुरुआत में लिवर सिरोसिस की सह-रुग्णता के कारण हुई मौत माना गया था.

केंद्र सरकार की हालात पर नजर
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने केरल में मरने वाले लोगों में निपाह वायरस का संक्रमण होने की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार हालात पर नजर रख रही है. एक टीम केरल भेजी गई है, जो हालात की निगरानी करेगी और निपाह वायरस मैनेजमेंट में राज्य सरकार की मदद करेगी. उन्होंने कहा कि सरकार इस वायरस के हर मामले पर नजर बनाए हुए है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में भी बिखरा INDIA गठबंधन, आज सीट बंटवारे पर होनी है बात 

Nipah Virus Symptoms
डॉक्टरों के मुताबिक, निपाह वायरस से संक्रिमत होने के दौरान मरीज को तेज बुखार, गले में खराश, सिरदर्द, सांस लेने में दिक्कत, एटिपिकल निमोनिया जैसे लक्षण दिखाई देंगे. अगर संक्रमण ज्यादा फैल गया है तो इंसान इन्सेफेलाइटिस का भी शिाकर हो सकता है और 48 घंटे तक कोमा में जा सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement