Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कोरोना के बाद Nipah Virus ने बढ़ाई टेंशन, केरल में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 406 हुई

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने निपाह वायरस से निपटने के लिए सभी से मिलकर काम करने के लिए कहा और नागरिकों से चमगादड़ों के प्राकृतिक ठिकानों को नष्ट न करने का आग्रह किया.

Latest News
कोरोना के बाद Nipah Virus ने बढ़ाई टेंशन, केरल में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 406 हुई

कैसे फैलता है जानलेवा निपाह वायरस, क्या हैं लक्षण और बचाव के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

कोरोना के बाद अब निपाह वायरस (Nipah Virus) लोगों को डराने लगा है. केरल में निपाह वायरस से 14 वर्षीय लड़के की मौत के बाद दो और लोग इससे संक्रमित हो गए. जिसके बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 406 हो गई है. इनमें 194 लोग अधिक खतरे की श्रेणी में हैं. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने सोमवार को यह जानकारी दी.

हालांकि, राहत की बात यह है कि जिन 11 लोगों के नमूने कोझिकोड मेडिकल कॉलेज विषाणु विज्ञान प्रयोगशाला और तिरुवनंतपुरम स्थित 'एडवांस्ड विरोलॉजी इंस्टीट्यूट' में परीक्षण के लिए भेजे गए थे उनकी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है. वीना जॉर्ज कहा, "इसमें पलक्कड़ के दो लोग, तिरुवनंतपुरम के दो लोग और मृतक (लड़के) के माता-पिता शामिल हैं." 

मंत्री ने कहा कि जान गंवाने वाले लड़के के दोस्तों ने उन्हें बताया कि उसने पांडिक्कड़ पंचायत के पास के पेड़ से एक फल खाया था, जहां चमगादड़ों की मौजूदगी का पता चला है. केरल के मलप्पुरम के 14 वर्षीय लड़के की रविवार सुबह मौत हो गई थी. निपाह वायरस संक्रमण के कारण यहां उसका इलाज किया जा रहा था. मंत्री जॉर्ज ने कहा कि मृत बच्चे के दोस्तों को इसके नुकसान से निपटने में मदद करने के लिए परामर्श दिया जाएगा और उनकी कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी.


यह भी पढ़ें- भतीजा चुप, लेकिन नेता नाराज... शरद पवार पर अमित शाह की टिप्पणी से महाराष्ट्र में खलबली 


जांच के लिए टीम केरल पहुंची
जिन लोगों पर उसके संपर्क में आने का संदेह है उन्हें स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करने और इलाज कराने के लिए कहा गया है. जॉर्ज ने कहा कि डॉ. बालासुब्रमण्यम के नेतृत्व में राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान की एक टीम चमगादड़ों और उनकी मौजूदगी के स्थान का निरीक्षण करने के लिए केरल पहुंची.

इस बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) की एक टीम पहले ही केरल पहुंच चुकी है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बुखार पर निगरानी के लिए कुल 224 टीम तैनात की गई हैं और वे पांडिक्कड़ और अनाक्कयम पंचायतों में घरों में सर्वेक्षण कर रही हैं. 

एक बयान में मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने निपाह वायरस से निपटने के लिए सभी से मिलकर काम करने का आह्वान किया था और नागरिकों से चमगादड़ों के प्राकृतिक ठिकानों को नष्ट न करने का आग्रह किया था. (इनपुट- PTI)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement