Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nipah Virus: इस राज्य में लगा 'लॉकडाउन', 7 कंटेनमेंट जोन में मास्क जरूरी, शाम 5 बजे तक खुलेंगी दुकानें

Nipah Virus News: केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस से अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 9 साल के बच्चा समेत कई लोग संक्रित हैं.

Nipah Virus: इस राज्य में लगा 'लॉकडाउन', 7 कंटेनमेंट जोन में मास्क जरूरी, शाम 5 बजे तक खुलेंगी दुकानें

kerala containment zones

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: केरल में निपाह वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. कोझिकोड जिले में 2 लोगों की मौत और तीन लोग संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य सरकार ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कड़े उपाय किए हैं. सक्रमण की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने कोझिकोड, कन्नूर, वायनाड और मलप्पुरम जिले में अलर्ट जारी किया है. साथ ही कोझिकोड की 7 ग्राम पंचायतों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है. इन कंटेनमेंट जोन में मास्क पहनना, सैनेटाइजर का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा. साथ यहां स्कूल-कॉलेज को भी बंद कर दिए गए हैं.

कोझिकोड की जिलाधिकारी ए गीता ने कहा कि जिन पंचायतों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है उनमें अतानचेरी, मारुथोंकारा, तिरुवल्लूर, कुट्टियाडी, कयाक्कोडी, विल्यापल्ली और कविलुम्परा शामिल हैं. जिलाधिकारी ने कहा कि अगली सूचना तक इन निषिद्ध क्षेत्रों के अंदर-बाहर किसी भी तरह की यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी और पुलिस को इन इलाकों की घेराबंदी करने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने बताया कि निषिद्ध क्षेत्रों में केवल आवश्यक वस्तुओं और चिकित्सा सामग्री की बिक्री करने वाली दुकानों के संचालन की अनुमति होगी.

ये भी पढ़ें- कोटा में एक और खुदकुशी, 8 महीने में 25 छात्रों ने मौत को लगाया गले

इन चीजों पर लगाए गई पाबंदी
जिलाधिकारी के अनुसार, इन क्षेत्रों में आवश्यक सामान की बिक्री करने वाली दुकानें सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक खोली जा सकेंगी, जबकि दवा की दुकानों और स्वास्थ्य केंद्रों के संचालन के लिए कोई समयसीमा निर्धारित नहीं की गई है. उन्होंने बताया कि स्थानीय स्व-सरकारी संस्थान और ग्राम कार्यालय न्यूनतम कर्मचारियों के साथ कार्य कर सकते हैं. जिलाधिकारी ने कहा कि निषिद्ध क्षेत्रों में बैंक, अन्य सरकारी या अर्द्ध-सरकारी संस्थान, शैक्षणिक संस्थान और आंगनवाड़ी संचालित नहीं होने चाहिए. उन्होंने कहा कि जनता को ऑनलाइन सेवाओं का इस्तेमाल करना चाहिए और स्थानीय स्व-सरकारी संस्थानों का रुख करने से बचना चाहिए.

मास्क पहनना और सैनेटाइजर का इस्तेमाल जरूरी
जिलाधिकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजमार्गों पर निषिद्ध क्षेत्रों से गुजरने वाली बसों या वाहनों के वहां रुकने पर पाबंदी होगी. उन्होंने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों और जिला परिवहन अधिकारियों से इस संबंध में निर्देश जारी करने को कहा. जिलाधिकारी ने कहा कि निषिद्ध क्षेत्रों में सभी के लिए मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का पालन करना और सैनेटाइजर का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा. 

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है. सभी से निपाह वायरस को लेकर एहतियात बरतने की आवश्यकत है. उन्होंने कहा कि सभी को स्वास्थ्य विभाग और पुलिस के निर्देशों पर सख्ती से अमल करना चाहिए और प्रतिबंधों के पालन में पूरा सहयोग करना चाहिए. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा था कि वायरस से संक्रमित मरीजों में 9 साल का लड़का भी शामिल है. उन्होंने बताया था कि पांच नमूनों में से तीन की जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

संक्रमितों में 9 साल का बच्चा भी शामिल
जॉर्ज ने कहा कि मंगलवार को जिस व्यक्ति की मौत हुई, उसके अलावा 9 वर्षीय लड़के सहित इलाज करा रहे दो अन्य लोगों के नमूनों में संक्रमण की पुष्टि हुई है.’ वायरस से संक्रमित जिस पहले व्यक्ति की 30 अगस्त को मौत हुई थी, शुरू में उसकी मृत्यु का कारण लिवर सिरोसिस माना गया था, लेकिन अब उसके नौ वर्षीय बेटे और 24 वर्षीय रिश्तेदार में मंगलवार को हुई जांच में निपाह वायरस के संक्रमण की पष्टि हुई है. व्यक्ति का बेटा पहले से ही आईसीयू में है. (इनपुट-भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement