Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Haryana Violence: इंटरनेट ठप, बाजार और स्कूल बंद, नूंह हिंसा के बाद हरियाणा में हाई अलर्ट

Haryana Nuh Violence Updates: नूंह हिंसा में पूरे हरियाणा में तनाव की स्थिति है. सीएम मनोहर लाल खट्टर ने समीक्षा बैठक की है.

Haryana Violence: इंटरनेट ठप, बाजार और स्कूल बंद, नूंह हिंसा के बाद हरियाणा में हाई अलर्ट

 Nuh violence

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हरियाणा के नूंह जिले सोमवार को भड़की हिंसा Nuh Violence) के बाद स्थिति तनावपूर्ण है. एक धार्मिक यात्रा के दौरान दो समुदाय आपस में भिड़ गए थे. नूंह के बाद यह हिंसा धीरे-धीरे सोहना, गुरुग्राम और पलवल समेत अन्य हरियाणा के शहर में फैल गई. इस हिंसा में दो होमगार्ड समेत चार लोगों की मौत हो गई है, जबकि 35 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. उपद्रवियों ने सैंकड़ों गाड़ियों में आग लगा दी और बाजारों में दुकानों को लूट लिया गया. हालात को देखते हुए इन जिलों में इंटरनेट सेवा बंद की गई है और धारा 144 लागू कर दिया गया है.

नूंह में हिंसा की खबर फैलते ही सोहना और गुरुग्राम में भी उग्र भीड़ ने चार वाहनों और एक दुकान को आग लगा दी. प्रदर्शनकारियों ने एक सड़क पर घंटों तक आवागमन को बाधित रखा. हिंसा के बाद नूंह, सोहना, गुरुग्राम, पलवल और फरीदाबाद में बुधवार तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं. एहतियात के तौर पर गुरुग्राम, फ़रीदाबाद और पलवल जिलों में शैक्षणिक संस्थानों को मंगलवार को बंद करने का आदेश दिया गया.  गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त कला रामचंद्रन ने कहा कि उनके जिले से होमगार्ड के दो जवान नूंह से सटे इलाके में हुई हिंसा में मारे गए. अधिकारी ने बताया कि नूंह हिंसा में करीब 10 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.

CM खट्टर ने की शांति की अपील
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने "हरियाणा एक हरियाणवी एक" का नारा देते हुए नूंह में शांति की अपील की. इससे पहले पुलिस ने कहा कि जलाए गए वाहन जुलूस का हिस्सा रहे लोगों और पुलिस के थे. एक वीडियो क्लिप में कम से कम चार कारों को जलते हुए देखा जा सकता है. एक अन्य कथित वीडियो में पुलिस की दो क्षतिग्रस्त कारें दिखाई दे रही हैं. क्लिप में गोलियों की आवाज भी सुनी जा सकती है. 

ये भी पढ़ें- जली हुई गाड़ियां, फुंके हुए पुलिस वाहन, PHOTOS में देखिए मेवात में हिंसा के 8 घंटे

अधिकारियों ने कहा कि नूंह में भड़की हिंसा गुरुग्राम में भी फैल गई और शहर के सेक्टर-57 में एक मस्जिद मौलाना की हत्या कर दी गई और इसी के साथ राज्य में इस हिंसा में मृतक संख्या बढ़कर पांच हो गई है. मुख्यमंत्री ने नूंह में हुई घटना को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ करार देते हुए कहा कि वर्षों से हर साल सामाजिक यात्रा निकलती रही है और 31 जुलाई को भी इस यात्रा का आयोजन किया गया. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने न केवल यात्रा पर, बल्कि पुलिस पर भी आक्रमण किया और परिणामस्वरूप यात्रा को भंग किया गया तथा आगजनी की घटनाएं हुई, गाड़ियां जला दी गईं. खट्टर ने बताया कि इन घटनाओं में अभी तक 5 लोगों की मृत्यु हुई है, जिनमें 2 पुलिसकर्मी शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- आज आसमान में दिखेगा चांद का दुर्लभ नजारा, यह खगोलीय घटना देखकर हो जाएंगे हैरान 

उन्होंने कहा, ‘‘जिन लोगों का इस घटना की वजह से जान-माल का नुकसान हुआ है, उन लोगों को मुआवजा दिया जाएगा. सीएम ने कहा कि कहा कि सरकार ने इस पूरे घटनाक्रम पर संयम से काम लिया और घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस महानिदेशक, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, सीआईडी तथा अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, कानून एवं व्यवस्था को मौके पर भेजा गया. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से केंद्रीय पुलिस बल की कंपनियों की तैनाती के लिए अनुरोध किया गया, जिसके बाद 16 कंपनियां नूंह व आसपास के इलाके में तैनात हैं. खट्टर ने कहा कि इसके अलावा, 30 कंपनियां हरियाणा पुलिस की भी मौके पर मौजूद हैं, जबकि आस-पास के जिलों से भी अतिरिक्त पुलिस बलों को बुलाया गया है. उन्होंने कहा, ‘सभी जिलों में शांति स्थापित की गई है. एहतियात के तौर पर कर्फ्यू लागू किया गया है और कुछ जिलों में धारा-144 लगाई गई है. सारी स्थिति पर नजर रखी जा रही है.’

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement