Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

संसद इतिहास का सबसे बड़ा एक्शन, 49 विपक्षी सांसद आज फिर सस्पेंड, अब तक 141 सांसदों पर गिरी गाज

Parliament MP Suspended: संसद में सुरक्षा चूक को लेकर विपक्ष के सांसद लगातार गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग कर रहे हैं. इस मुद्दे पर दोनों सदनों में हंगामा हो रहा है.

संसद इतिहास का सबसे बड़ा एक्शन, 49 विपक्षी सांसद आज फिर सस्पेंड, अब तक 141 सांसदों पर गिरी गाज

Parliament MP Suspended

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: संसद में सुरक्षा चूक का मुद्दा थम नहीं रहा है. इस मुद्दे पर हंगामा कर रहे विपक्षी सांसदों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है. लोकसभा और राज्यसभा से आज विपक्ष के 49 सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया. इसके साथ ही अब तक 141 सांसदों पर एक्शन लिया जा चुका है. इससे पहले सोमवार को लोकसभा और राज्यसभा के 78 विपक्षी सदस्यों को निलंबित कर दिया गया था. इस एक्शन को भारतीय संसद इतिहास का सबसे बड़ा एक्शन माना जा राह है. गौरतलब है कि संसद में शीतकालीन सत्र चल रहा है. इस दौरान विपक्ष संसद में सुरक्षा चूक के मुद्दे पर गृहमंत्री अमित शाह के बयान की मांग कर रहा है. 

लोकसभा से आज यानी 19 दिसंबर को जिन सांसदों को सस्पेंड किया गया. उनमें एनसी चीफ फारूक अब्दुल्ला, कांग्रेस के शशि थरूर, मनीष तिवारी,  कार्ति चिदंबरम, एनसीपी के सुप्रिया सुले, एसपी के डिंपल यादव, मोहम्मद फैसल, सुदीप बंधोपाध्याय और दानिश अली समेत तमाम विपक्षी सांसद हैं. इन विपक्षी सांसदों को संसद के शेष शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित किया गया है.

लोकसभा से कुल 95 सांसद सस्पेंड
सदन की अवमानना के मामले में अब तक कुल 95 लोकसभा सदस्यों को निलंबित किया जा चुका है. इससे पहले गुरुवार को 13 सदस्यों को और सोमवार को 33 सदस्यों को निलंबित कर दिया गया था. सदन की बैठक दो बार के स्थगन के बाद दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर शुरू हुई तो पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने सदस्यों के नाम लेते हुए कहा, ‘अप्रिय प्रसंग है कि अनेक बार अनुरोध के बावजूद आप निरंतर नियमों की अवहेलना कर रहे हैं. आसन की अवहेलना कर रहे हैं. आपने आसन को कार्यवाही के लिए विवश किया है. इसलिए आपको ‘नेम’ करना पड़ रहा है.’ 

ये भी पढ़ें- ज्ञानवापी केस पर HC का फैसला, मुस्लिम पक्ष की सारी याचिकाएं खारिज   

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सर्वसम्मति से स्वीकृत हुआ था कि कोई सदस्य सदन के अंदर प्लेकार्ड या तख्ती नहीं लाएंगे, उसके बावजूद सांसद आसन का सदन का और जनादेश का अपमान कर रहे हैं. उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि हाल ही में संपन्न पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में इनका जो हाल हुआ है, उसकी हताशा के कारण ऐसा कदम उठा रहे हैं. जोशी ने कहा कि अगर आप ऐसे ही करते रहे तो अगले चुनाव के बाद आप भी यहां नहीं आ पाएंगे.’

इसके बाद संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने 49 विपक्षी सदस्यों का नाम लेकर उन्हें तख्तियां दिखाने और आसन की अवमानना करने के मामले में निलंबित करने का प्रस्ताव रखा जिसे सदन ने ध्वनिमत से पारित कर दिया.

कांग्रेस का PM मोदी पर निशाना
संसद में विपक्षी सांसदों पर हुए एक्शन को लेकर कांग्रेस ने एक्स पर पोस्ट कर बीजेपी पर निशाना साधा है. कांग्रेस ने काह कि अब सदन में जनता की आवाज नहीं गूंजेगी. सिर्फ PM मोदी के 'मन की बात' सुनाई जाएगी, जिसमें जन की बात नहीं होगी. विपक्ष के सांसदों को सस्पेंड करने में मोदी सरकार ने इतिहास रच दिया है. ये देश के नागरिकों की आवाज पर प्रहार है. सदन में सवाल पूछना गुनाह हो जाए, इससे शर्मनाक क्या ही होगा. लेकिन हम इन गीदड़ भभकियों से डरने वाले नहीं हैं. जनता ने हमें सवाल पूछने की जिम्मेदारी दी है. हम इस जिम्मेदारी को हर कीमत पर निभाएंगे. न डरे हैं, न डरेंगे लड़ेंगे और जीतेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement