Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana status: 13वीं किस्त से पहले कटने वाले हैं कई लोगों के लिस्ट से नाम, कहीं आप भी तो इनमें से एक नहीं?

Pm Kisan Samman Nidhi Yojna: सरकार लगातार उनके नाम पीएम किसान योजना लिस्ट से हटा रही है, जो गलत तरीके से इसमें शामिल हुए हैं.

PM Kisan Yojana status: 13वीं किस्त से पहले कटने वाले हैं कई लोगों के लिस्ट से नाम, कहीं आप भी तो इनमें से एक नहीं?

PM Kisan Yojana 13th Instalment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Rural News- केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) की 13वीं किस्त के 2-2 हजार रुपये जारी करने की तैयारी कर ली है. यह किस्त जनवरी महीने में ही जारी होनी है, लेकिन इससे पहले सरकार ने उन लोगों को लाभार्थियों की लिस्ट से बाहर करने का अभियान तेज कर दिया है, जो गलत तरीके से लिस्ट में शामिल हुए हैं. इसके लिए लाभार्थियों का सत्यापन किया जा रहा है. सत्यापन के दौरान सभी का केवाईसी जमा कराया जा रहा है. केवाईसी में पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) की शर्तों पर खरा नहीं उतरने वाले लोगों को लाभार्थी सूची से बाहर किया जा रहा है. ऐसे लोगों को नोटिस भी भेजा जा रहा है, जिसमें उन्हें अब तक इस योजना से ली गई सारी किस्तों का पैसा वापस नहीं करने पर रिकवरी जारी करने की चेतावनी दी जा रही है.

अब तक कट चुके हैं लाखों लोगों के नाम

सरकार ने सम्मान निधि योजना के लाभार्तियों का सत्यापन अभियान पिछले कई महीने से चला रखा है. इससे पहले भी कई लाख अपात्रों को लिस्ट से बाहर करने के बाद उन्हें रिकवरी नोटिस भेजा गया था. सबसे ज्यादा 21 लाख लोगों के नाम अकेले उत्तर प्रदेश से काटे गए थे, जिन्होंने गलत तरीके से लाभ लिया था. यह कार्रवाई 12वीं किस्त जारी करने से पहले की गई थी इसके अलावा भी कई अन्य राज्यों में लाखों लोगों का नाम लिस्ट से बाहर हो चुका है.

करा लें अपना ई-केवाईसी, ऐसे चेक करें नाम

यदि आप इस योजना के तहत लाभ लेते हैं तो अपना ई-केवाईसी जरूर करा लें. यह प्रक्रिया पूरी नहीं करने वाले किसानों के खाते में 13वीं किस्त नहीं भेजी जाएगी. इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपना नाम लिस्ट में चेक करना होगा. इसके बाद वेबसाइट पर ही आपको अपने ई-केवाईसी कागजात भी अपलोड कराने होंगे. इसके बाद भी किसी तरह की समस्या होने पर आप ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर या पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर (PM Kisan Yojna Helpline Number) पर संपर्क कर सकते हैं. ये हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 हैं.

हर 4 महीने पर मिलते हैं 2 हजार रुपये

किसानों को सरकार साल में 3 बार 2-2 हजार रुपये की आर्थिक मदद दे रही है. हर किसान को 4 महीने के अंतराल पर मिलने वाली इस किस्त के जरिये पूरे साल में कुल 6 हजार रुपये मिलते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement