Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'मेरा पद ले लो, घर छीन लो, मेरे बारे में झूठ बोलो लेकिन मैं नहीं डरूंगा' पढ़ें राहुल गांधी की कही 5 बड़ी बातें

राहुल गांधी ने वायनाड में बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी के लोग इतने साल में यह नहीं समझ पाए कि मुझे डराया या झुकाया नहीं जा सकता.

'मेरा पद ले लो, घर छीन लो, मेरे बारे में झूठ बोलो लेकिन मैं नहीं डरूंगा' पढ़ें राहुल गांधी की कही 5 बड़ी बातें

Rahul Gandhi Wayanad

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लोकसभा सदस्यता रद्द होने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) मंगलवार को पहली बार वायनाड पहुंचे. जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया. इस दौरान राहुल के साथ प्रियंका गांधी भी मौजूद रहीं. वायनाड में राहुल ने एक सभा को संबोधित करते हुए बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि 100 बार मेरा घर छीन लो लेकिन मेरी आवाज को नहीं दबा सकते. राहुल ने कहा कि बीजेपी उनसे सांसद का टैग छीन सकती है, आवास वापस ले सकती है और चाहे तो जेल में डाल सकती है, लेकिन उन्हें जनता का प्रतिनिधित्व करने और उसकी आवाज उठाने से नहीं रोक सकती.

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा के लोग इतने सालों में यह नहीं समझ सके कि उन्हें डराया और झुकाया नहीं जा सकता. राहुल गांधी के साथ इस एकदिवसीय वायनाड दौरे पर उनकी बहन और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद थीं. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने यहां जनंसपर्क कार्यक्रम में हिस्सा लिया और फिर एक जनसभा को संबोधित किया. राहुल गांधी ने कहा, ‘मैंने क्या किया? मैंने संसद में गौतम अडाणी का विषय उठाया. मैंने मीडिया की खबरों का उपयोग करके यह बताया कि अडानी कैसे दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए. कैसे इजरायल के साथ रक्षा संबंध और विदेश नीति में बदलाव किया गया? मैंने पूछा कि आपका अडाणी से रिश्ता क्या है? प्रधानमंत्री ने जवाब नहीं दिया. 

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी को गुजरात विरोधी बता रहे थे हार्दिक पटेल, देखें फिर लोगों ने कैसे कराई पुरानी यादें ताजा

राहुल गांधी के भाषण की 5 बड़ी बातें

  1. राहुल गांधी बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा, ‘संसद का सदस्य होना सिर्फ एक टैग है, एक पद है. भाजपा टैग ले सकती है, पद ले सकती है, घर छीन सकती है, जेल में डाल सकती है, लेकिन मुझे वायनाड और देश की जनता के मुद्दे उठाने से रोक सकती. वायनाड और भारत के लोग ऐसे देश में रहना चाहते हैं जो स्वतंत्र हो, जहां उनके बच्चों को अपनी मर्जी के मुताबिक अध्ययन की स्वतंत्रता हो, जहां किसान अपने बेटे के इंजीनियर बनने की सपने देख सकता हो.’
  2. मैं भाजपा से कई वर्षों से मुकाबला कर रहा हूं, लेकिन हैरानी होती है कि वो अपने विरोधी को समझ नहीं पाए. वो नहीं समझ पाते कि उनका विरोधी धमकी में आने वाला नहीं है. वो सोचते हैं कि मेरे घर पर पुलिस भेजने से मैं डर जाऊंगा, घर छीन लेने से परेशान हो जाऊंगा. मैं खुश हूं कि उन्होंने घर ले लिया.’ 
  3. राहुल ने कहा, ‘मैंने देखा है कि जब वायनाड में बाढ़ आती है तो बहुत सारे लोग घर खो देते हैं. मैंने आप लोगों से सीखा है. मेरा घर 100 बार छीनो, मुझे फर्क नहीं पड़ता. मैं वायनाड और भारत के लोगों के मुद्दे उठाता रहूंगा.’ 
  4. भाजपा लोगों को बांटती और लड़ाती है, साथ में धमकाती है. लेकिन मैं लोगों को जोड़ने का काम करता रहूंगा. मैं सभी धर्मों, समुदायों और विचारों को एकसाथ लेकर आऊंगा. भाजपा कितने भी निर्मम हो जाएं, लेकिन मैं आपके प्रति दयालु बना रहूंगा. भाजपा एक नजरिए नफरती है, जबकि कांग्रेस प्यार-प्रेम के नजरिए से देखती है. राहुल ने कहा कि वायनाड के लोगों से कहा कि मेरा रिश्ता आप लोगों के साथ बदलने वाला है.
  5. उन्होंने कहा कि पहली बार ऐसा हुआ कि जब सरकार ने संसद नहीं चलने दी. राहुल ने दावा किया कि बीजेपी के मंत्रियों ने सदन के भीतर मेरे बारे में झूठ बोला. जब किसी सदस्य के बारे में बात होती है तो उसको जवाब देने का मौका मिलना चाहिए. मैंने लोकसभा अध्यक्ष को 2 पत्र लिखे और उनके कर्यालय जाकर पूछा कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं? उन्होंने कहा कि मेरे पास कोई विकल्प नहीं है.’ उन्होंने कहा, ‘‘

राहुल ने कहा कि मैं नहीं रुकने वाला
राहुल गांधी ने कहा कि संसद को बंद कर दिया गया, मुझे जवाब देने का मौका नहीं दिया गया. सरकार मेरे सवालों से असहज हो गई और मुझे संसद से निकलवा दिया. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. उन्होंने मुझे बहुत बड़ा उपहार दिया है. वो मुझ पर जितना हमला करते हैं, मुझे और लगता है कि यही रास्ता है जिस पर मुझे चलना है. मैं रुकने वाला नहीं हूं. इसका कारण यहां के लोगों और देश के लोगों के साथ मेरा रिश्ता है.’ (भाषा इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement