Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BBC दफ्तर पर IT रेड से लेकर लोकतंत्र पर प्रहार तक, ब्रिटेन जाकर BJP पर इतने हमलावर क्यों हो गए राहुल गांधी?

राहुल गांधी ने कहा है कि भारत में लोकतांत्रिक ढांचों पर बर्बर प्रहार हो रहा है. बीजेपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उनके आरोपों का जवाब दिया है.

BBC दफ्तर पर IT रेड से लेकर लोकतंत्र पर प्रहार तक, ब्रिटेन जाकर BJP पर इतने हमलावर क्यों हो गए राहुल गांधी?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी. (फोटो- Twitter/Congress)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राहुल गांधी ब्रिटेन दौरे पर हैं. कैब्रिज यूनिवर्सिटी से लेकर इंडिया इनसाइट्स कार्यक्रम तक में राहुल गांधी लगातार केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना कर रहे हैं. उन्होंने कहा है कि भारतीय लोकतंत्र खतरे में है और संवैधानिक संस्थाओं को खत्म किया जा रहा है. कांग्रेस नेता ने शनिवार को लंदन में कहा कि भारतीय लोकतांत्रिक ढांचों पर बर्बर हमले हो रहे हैं और देश के लिए एक वैकल्पिक नजरिये के इर्दगिर्द एकजुट होने के लिए विपक्षी दलों में बातचीत चल रही है. 

राहुल गांधी ने यह भी आरोप लगाया कि बीबीसी के खिलाफ हालिया कर सर्वेक्षण कार्रवाई 'देश भर में आवाज के दमन' का एक उदाहरण था. उन्होंने कहा कि यह वजह है कि देश को खामोश करने के BJP के प्रयासों के खिलाफ आवाज उठाने की अभिव्यक्ति के तौर पर उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा की. 

इसे भी पढ़ें- Rahul Gandhi Cambridge Speech: लोकतंत्र खतरे में है या कांग्रेस, कैंब्रिज स्पीच पर क्यों देश में घिरे राहुल गांधी?

'भारत के लोकतंत्र पर हो रहा बर्बर हमला'

लंदन में इंडियन जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन (IJA) द्वारा आयोजित कार्यक्रम 'इंडिया इनसाइट्स' में राहुल गांधी ने कहा, 'यात्रा इसलिए जरूरी हो गई क्योंकि हमारे लोकतांत्रिक ढांचे पर बर्बर हमले हो रहे हैं. मीडिया, संस्थागत ढांचे, न्यायपालिका, संसद सभी पर हमले हो रहे हैं और हमें सामान्य माध्यम से लोगों के मुद्दे रखने में बहुत मुश्किल हो रही थी.'

'मीडिया पर क्यो बोले राहुल गांधी?'

राहुल गांधी ने कहा, 'BBC को इस बारे में अभी पता चला है लेकिन भारत में यह सिलसिला पिछले नौ साल से लगातार चल रहा है. सभी जानते हैं कि पत्रकारों को डराया-धमकाया जाता है, उन पर हमले किए जाते हैं और धमकाया जाता है. सरकार की पैरवी करने वाले पत्रकारों को पुरस्कृत किया जाता है. तो, यह एक पैटर्न का हिस्सा है और मैं कुछ अलग होने की उम्मीद नहीं करूंगा. अगर बीबीसी सरकार के खिलाफ लिखना बंद कर दे तो सब कुछ सामान्य हो जाएगा. सारे मामले गायब हो जाएंगे.'

'BJP चाहती है खामोश रहे बीजेपी'

राहुल गांधी ने कहा कि अमेरिका और यूरोप सहित दुनिया के लोकतांत्रिक हिस्से यह संज्ञान लेने में विफल रहे हैं कि लोकतंत्र का एक बड़ा हिस्सा नष्ट कर दिया गया है. बीजेपी चाहती है कि भारत खामोश रहे. वे चाहते हैं कि यह शांत हो क्योंकि वे चाहते हैं कि जो भारत का है उसे ले सकें और अपने करीबी दोस्तों को दे सकें. यही विचार है, लोगों का ध्यान भटकाना और फिर भारत की संपत्ति को तीन, चार, पांच लोगों को सौंप देना.'

इसे भी पढ़ें- Delhi-Jaipur Highway: खेड़कीदौला टोल के खिलाफ भड़का आंदोलन, क्यों नाराज हैं स्थानीय लोग? जानिए सबकुछ

क्या है बीजेपी का जवाब?

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राहुल गांधी के आरोपों के खिलाफ जमकर बोला है. संबित पात्रा ने कहा है कि आज भारत G20 की अध्यक्षता कर रहा है और पूरा विश्व प्रधानमंत्री मोदी  के नेतृत्व का लोहा मान रहा है. वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो विदेश में जाकर कह रहे हैं कि हिंदुस्तान बर्बाद हो गया है.

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि हिंदुस्तान एक राष्ट्र है राहुल गांधी ये बात नहीं मानते हैं. वो कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में जाकर कह रहे हैं कि भारत एक समझौता है. राहुल गांधी कहते हैं कि चीन परस्पर मित्रता चाहता है लेकिन वहां राष्ट्रवाद है. वहां पर येलो रिवर है लेकिन उनको भारत में गंगा नहीं दिखती है.

राहुल गांधी के विदेशी ट्रिप की इतनी क्यों होती है चर्चा?

राहुल गांधी का ब्रिटेन दौरा चर्चा में है. उनके बयान वायरल हो रहे हैं. भारत जोड़ो यात्रा से लेकर कश्मीर के आतंकवाद तक उन्होंने हर मुद्दे पर केंद्र को घेरने की कोशिश की है. भारत जोड़ो यात्रा के बाद से ही राहुल गांधी ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है. बीजेपी का कहना है कि राहुल गांधी यह सक्रियता 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए ही है फिर राहुल गांधी चुप्पी साधेंगे. बीजेपी ने यह भी कहा है कि यह महज राहुल गांधी की फिर से रिलॉन्चिंग की तैयारी चल रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement