Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा की 12 सीटों पर है BJP की अग्निपरीक्षा, जानिए कैसे बदलेगा सदन का समीकरण?

Rajya Sabha Election 2024: देश में 3 सितंबर को 12 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने वाले हैं. ये चुनाव भाजपा की अग्निपरीक्षा है, भाजपा सभी सीटों पर जीत दर्ज कर सदन में अपनी मजबूती बढ़ाई चाहेगी.

Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा की 12 सीटों पर है BJP की अग्निपरीक्षा, जानिए कैसे बदलेगा सदन का समीकरण?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Rajya Sabha Election 2024: भारत में राज्यसभा ऐसी जगह है, जहां किसी भी कानून को पास करने के लिए सत्ता पक्ष के पास बहुमत होना चाहिए. केंद्र में बैठी पार्टी हमेशा इस चाहत में रहती है कि वो राज्यसभा में मजबूत रहे. इस बार भी भाजपा इसी चाह में है. दरअसल, निर्वाचन विभाग ने 12 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा कर दी है. 12 राज्यसभा सीटों पर 3 सितंबर को चुनाव होने वाले हैं.

भाजपा के पास 97 सीट करने का मौका

निर्वाचन विभाग के इस ऐलान के बाद सभी पार्टियां चुनाव में अपनी मजबूती को मजबूत करने के लिए मैदान में उतर गईं हैं. वहीं, रिपोर्ट के अनुसार, 12 में से 10 सीटों पर BJP अपनी जीत दर्ज कर सकती है, जिससे उच्च सदन में भाजपा की बढ़कर 97 सीट हो जाएंगी. दरअसल, केंद्र सरकार के कई मंत्री लोकसभा चुनाव लड़कर निचले सदन के लिए निर्वाचित हुए हैं. इससे राज्यसभा में सीटें खाली हो गईं थीं.

3 सितंबर को राज्यसभा की 12 सीटों पर चुनाव होंगे और उसी दिन रिजल्ट भी घोषित हो जाएंगे. इसको लेकर राजनीतिक गलियारों में ये सवाल उठ रहे हैं कि इस चुनाव के बाद ऊपरी सदन में भाजपा की मजबूती बढ़ेगी या घट जाएगी? राज्यसभा में BJP के 7 सांसदों की सीटें खाली हुईं हैं, जबकि चुनाव 12 सीट पर हो रहे हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि 12 में से 10 सीटों पर भाजपा की जीत तय है.


ये भी पढ़ें: चुटकियों में 35 साल का दिखने लगा 65 साल का शख्स, देखें अनूठा Viral Video


ऐसे हैं भाजपा के पक्ष में चुनावी समीकरण

दरअसल, बिहार में BJP और RJD की 1-1 सीट खाली हुईं हैं, जिस पर गठबंधन होने के कारण BJP को फायदा हो सकता है. वहीं असम में 2 सीट बीजेपी की खाली हुईं है साथ ही राज्य में भाजपा सरकार होने के कारण यहां पर भी BJP को पायदा होने के संकेत हैं. हरियाणा और मध्यप्रदेश में 1-1 सीट खाली हुईं हैं, जिसपर भाजपा की सरकार बनने के आसार हैं.  महाराष्ट्र के 2 सीटों पर भाजपा को गठबंधन का पायदा मिल सकता है. राजस्थान और त्रिपुरा के 1-1 सीटों पर भाजपा को ही फायदा मिलेगा. ओडिशा की बीजद सीट भाजपा के पाले में जाने के संकेत हैं.

राज्यसभा के परिणाम के बाद उच्च सदन में बीजेपी की ताकत 237 हो जाएगी. वहीं इसके बाद बहुमत का आंकड़ा 119 पहुंच जाएगा. 10 सीटों पर जीत के बाद भाजपा की मजबूती बढ़ जाएगी और किसी भी कानून को पास कराने के लिए आसानी होगी. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement