Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ram Mandir Pran Pratishtha: 550 साल बाद राम मंदिर के गर्भगृह में विराजे रामलला, सामने आई पहली तस्वीर

Ram Mandir Live Updates: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूजा-पाठ का कार्यक्रम शुरू हो गया है.

Latest News
Ram Mandir Pran Pratishtha: 550 साल बाद राम मंदिर के गर्भगृह में विराजे रामलला, सामने आई पहली तस्वीर

राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान हुए रामलला

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है. इससे पहले मंदिर परिसर में पूजा-पाठ शुरू हो गया है. बुधवार को मुख्य यजमान डॉ. अनिल मिश्रा ने पूजा पाठ किया. इसके बाद रामलला की एक प्रतिमा को मंदिर परिसर में घुमाया गया. देर शाम तक राम मंदिर के गर्भगृह में स्थापित होने वाली मूर्ति भी राम मंदिर परिसर में पहुंच गई. इस मूर्ति को क्रेन की मदद से उठाकर मंदिर के अंदर पहुंचा दिया गया. रिपोर्ट के मुताबिक, अब इस मूर्ति को गर्भगृह में रख दिया गया है.

यह भी पढ़ें- 'निमंत्रण नहीं मिला, फिर भी परिवार के साथ जाऊंगा अयोध्या', बोले CM केजरीवाल

यहां पढ़ें पल-पल के अपडेट

- गर्भगृह में स्थापित की गई रामलला की मूर्ति अभी पूरी दुनिया की आंखों से ओझल रहेगी. उन तक कोई ना पहुंच सके, इसके लिए गर्भगृह के दरवाजे पर UPSSF के जवानों की तैनाती की गई है. साथ ही मोबाइल ले जाने पर भी रोक लगा दी गई है.

- राम मंदिर के गर्भ गृह में 550 साल बाद आखिरकार रामलला अपनी जगह विराजमान हो गए हैं. गुरुवार को करीब 4 घंटे की विधिवत प्रक्रिया के बाद उनकी मूर्ति गर्भगृह में चबूतरे पर स्थापित कर दी गई है. मूर्ति की आंखों पर पट्टी बंधी है, जो 22 जनवरी को विधिवत प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान पूरा होने के बाद ही खोली जाएगी.

- राम मंदिर के 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले गुरुवार को भी अनुष्ठान जारी रहे. आज गणेश और और वरुण का पूजन किया गया है. 

- राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर 22 जनवरी को सभी केंद्रीय सरकारी दफ्तर, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान आधे दिन बंद रहेंगे. केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि यह निर्णय लोगों के जबर्दस्त उत्साह को देखते हुए लिया गया है.

- डाक टिकट के डिजाइन में राम मंदिर, चौपाई 'मंगल भवन अमंगल हारी', सूर्य, सरयू नदी, और मंदिर में एवं उसके आसपास की मूर्तियां शामिल हैं. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जारी किए गए इन विशेष 6 स्मारक डाक टिकटों में राम मंदिर, भगवान गणेश, भगवान हनुमान, जटायु, केवटराज और मां शबरी शामिल हैं. सूर्य की किरणों और चौपाई की सोने की पत्ती इस लघु शीट को एक राजसी प्रतीक बनाती है.

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट जारी किया. इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका, न्यूजीलैंड, इंडोनेशिया और सिंगापुर सहित दुनिया भर में 20 से ज्यादा देशों द्वारा भगवान राम पर जारी टिकटों की एक स्टांप पुस्तक भी जारी की.

- प्राण प्रतिष्ठा के दौरान साइबर खतरों को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक उच्च स्तरीय साइबर एक्सपर्ट टीम को अयोध्या भेजा गया है. इसमें गृह मंत्रालय के 14C सदस्य, MEITY के अधिकारी, IB और CERT-IN के अधिकारी और साइबर एक्सपर्ट शामिल हैं.

-अयोध्या में सुरक्षा की दृष्टि से UP एटीएस के कमांडो तैनात कर दिए गए हैं और चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है.

- भारत नेपाल सीमा पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. सीमा पर पुलिस और एसएसबी जवानों द्वारा चेकिंग अभियान चलाए जा रहे हैं. डॉग स्क्वॉड और मेटल डिटेक्टर की मदद से भी चेकिंग की जा रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement