Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ram Mandir Pran Pratishtha Live Updates: राम मंदिर में शुरू हुआ प्राण प्रतिष्ठा समारोह, PM मोदी भी पहुंच गए अयोध्या

Ram Mandir Live News: अयोध्या के राम मंदिर में आज रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी और कल से मंदिर सबके लिए खोल दिया जाएगा.

Latest News
Ram Mandir Pran Pratishtha Live Updates: राम मंदिर में शुरू हुआ प्राण प्रतिष्ठा समारोह, PM मोदी भी पहुंच गए अयोध्या

Ram Mandir Ayodhya

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर दुल्हन की तरह सजा दिया गया है. आज दोपहर 12:30 के बाद राम मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा की जानी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा हजारों अन्य लोग अयोध्या के राम मंदिर परिसर में मौजूद रहेंगे. इस मौके के लिए पूरी अयोध्या नगरी को ऐसे सजाया गया है जैसे आज ही दीपावली मनाई जानी है. इस अवसर पर केंद्र सरकार ने आधे दिन की सरकारी छुट्टी का ऐलान किया है. वहीं, ज्यादातर राज्यों की ओर से भी ऐसे ही ऐलान किए गए हैं. दोपहर में प्राण प्रतिष्ठा हो जाने के बाद आमंत्रित अतिथियों को भगवान राम के दर्शन का मौका मिलेगा.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक, 23 जनवरी से ही राम मंदिर का पहला तल जनता के लिए खोल दिया जाएगा. वर्तमान व्यवस्था के मुताबिक, दर्शन और राम मंदिर निर्माण साथ-साथ जारी रहेगा. राम मंदिर और उसके आसपास के परिसर का काम दिसंबर 2024 तक पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के चलते इसको लेकर राजनीतिक गलियारों में भी खूब चर्चा है और चुनाव की दृष्टि से भी इसे अहम देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें- रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में उमड़े देश भर के कलाकार, जानिए अयोध्या में कितने बजे होगा कार्यक्रम

भजन गायन के साथ शुरू हुआ प्राण प्रतिष्ठा समारोह. सोनू निगम ने सबसे पहले भजन गाया. सोनू के बाद अनुराधा पौडवाल ने भी भजन प्रस्तुति दी.

पीएम मोदी अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरे हैं और वहां से हेलीपैड के जरिए रवाना होंगे. इसके बाद वह प्राण प्रतिष्ठा समारोह में हिस्सा लेंगे. समारोह के बाद वह एक सभा को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री का कुबेर टीला जाने का भी कार्यक्रम है. प्रधानमंत्री मंदिर निर्माण से जुड़े श्रमजीवियों (श्रमिकों) से भी बातचीत करेंगे.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्रदास ने कहा,'सबकुछ अच्छा हो रहा है. जो कुछ राम भक्त चाहते थे आज सब पूरा हो रहा है. जैसे ही राम भगवान विराजमान हो जाएंगे, सारी कठिनाइयां दूर हो जाएंगी.'

अयोध्या पहुंचने के लिए मुंबई से बॉलीवुड के सितारों का निकलना शुरू हो गया है. कटरीना कैफ और विकी कौशल, माधुरी दीक्षित, आयुष्मान खुराना और जैकी श्रॉफ जैसे सितारे मुंबई से रवाना हो गए हैं.

यह भी पढ़ें- रामलला की पुरानी मूर्ति का क्या होगा? श्री राम जन्म भूमि ट्रस्ट से ही जानिए

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में टाइम्स स्क्वॉयर में भारतीय लोगों न राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न मनाया.

प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूरी तरह सजकर तैयार हुआ राम मंदिर.

अमेरिका और UK में भी राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न मनाया जा रहा है. अमेरिका में हिंदुस्तानी लोग हनुमान जी की 25 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित करने जा रहे हैं.

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement