Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत की ये खास ट्रेन मुफ्त में कराती है यात्रियों को भोजन, खाते-पीते उठाएं सफर का मजा

यात्रा के दौरान खिड़की वाली सीट, सुहानी हवा ये सब मिल जाए तो कितना आनंद आता है. लेकिन इन सबके साथ अहर आपके स्वादिष्ट भोजन मिल जाए वो भी फ्री में तो आपको कैसा लगेगा.

Latest News
भारत की ये खास ट्रेन मुफ्त में कराती है यात्रियों को भोजन, खाते-पीते उठाएं सफर का मजा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यात्रा के दौरान भोजन उपलब्ध हो तो ट्रेन का सफर और अधिक मजेदार हो जाता है. सफर के दौरान गर्मागर्म खाना खाने का मजा दोगुना हो जाता है. आमतौर पर, भोजन ट्रेनों द्वारा पेंट्री सेवाओं के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है या ट्रेन स्टेशनों पर खरीदा जा सकता है. और इस खाने के लिए आपको पैसे भी देने पड़ते हैं. लेकिन एक ऐसी खास ट्रेन भी है जिसका नाम सचखंड एक्सप्रेस (12715) है. इस ट्रेन में मुफ्त में भोजन मिलता है. 

मुफ्त में मिलता है खाना 
हम जिस ट्रेन की बात कर रहे हैं, वो सचखंड एक्सप्रेस (12715) है. इस ट्रेन से यात्रा के दौरान सभी यात्रियों को मुफ्त में खाना मिलता है. इस ट्रेन लगभग तीन दशक से यात्रियों के लिए खास लंगर परोसा जाता है. सचखंड एक्सप्रेस कुल 39 स्टेशनों पर रुकती है. इनमें से 6 स्टेशनों पर यात्रियों के लिए लंगर लगाया जाता है. ट्रेन को इस तरह से रोका जाता है कि आराम से यात्री लंगर से भोजन लेकर खा सकें.


ये भी पढ़ें-Mussoorie News: चाय में थूक डालकर बेचता था युवक, कैमरे में कैद हुई करतूत, मसूरी पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा


अमृतसर-नांदेड़ सचखंड एक्सप्रेस 29 सालों से यात्रियों को मुफ्त में भोजन करा रही है. इस ट्रेन से यात्रा करने वाले लोग अपने साथ बर्तन लेकर आते हैं. सचखंड एक्सप्रेस सिखों के दो सबसे बड़े धर्मस्थल अमृतसर के श्री हरमंदर साहिब और नांदेड़ (महाराष्ट्र) के श्री हजूर साहिब सचखंड को जोड़ती है. ऐसे में लंगर प्रसाद मिलता रहता है, जिसमें कढ़ी-चावल, छोले-चावल, दाल, खिचड़ी-सब्ज़ी, खाने को मिलता है. 
 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement