Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tomato Rate: बाढ़ की वजह से दिल्ली में सस्ता हुआ टमाटर, 50 फीसदी तक गिरे दाम, जानिए नए रेट

Tomato Price: दिल्ली में बारिश और बाढ़ के कारण दिल्ली में फल और सब्‍जियां देरी से सड़ी-गली हालत में बाजार में पहुंच रही है. जिसकी वजह से सब्जियों के दाम गिर गए हैं.

Tomato Rate: बाढ़ की वजह से दिल्ली में सस्ता हुआ टमाटर, 50 फीसदी तक गिरे दाम, जानिए नए रेट

Tomato Price Hike

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश में टमाटर की कीमतों को लेकर हर रोज चर्चा हो रही है. खुदरा बाजार में इसका भाव (Tomato Price) 380 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है. लेकिन देश की राजधानी दिल्ली में टमाटर सस्ता हो गया है.दिल्ली में शनिवार को टमाटर 50 प्रतिशत से भी कम दाम में बेचा गया. दरअसल, पहाड़ों और दिल्ली में आई बाढ़ की वजह से रास्ते बंद हैं. इस वजह से टमाटर और अन्य सब्‍जियां देरी से सड़ी-गली हालत में आजादपुर मंडी में पहुंच रही हैं. मजबूरी में व्यापारियों को इन्हें आधे रेट में निकालना पड़ रहा है.

जानकारी के मुताबिक, आजादपुर मंडी में टमाटर से भरी गाड़ियां कई दिन से खड़ी हैं. बाढ़ की वजह से सभी रास्ते बंद हैं. ऐसे में अन्य राज्यों में गाड़ियां नहीं जा पा रही हैं. गाड़ियों में टमाटर सड़ने लगा है. इस नुकसान से बचने के लिए कारोबारी जो टमाटर की कैरेट 4,000 रुपये तक बेच रहे थे वो आज सिर्फ 2,000 रुपये में दी जा रही है. वहीं जो टमाटर 1,500 रुपये कैरेट था वो 200 से लेकर 400 रुपये तक में बेचा गया. इसका सारा नुकसान किसानों और आढ़तियों को उठाना पड़ रहा है.

सड़ी-गली हालत में पहुंच रहीं फल और सब्‍जियां
राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश और बाढ़ के कारण दिल्ली में फल और सब्‍जियां देरी से सड़ी-गली हालत में बाजार में पहुंच रही है. जिसको लेकर व्यवसायी परेशान हैं. एशिया की सबसे बड़ी आजादपुर मंडी में फल और सब्‍जियों की कीमतें कम हो रही हैं, लेकिन वहीं, स्थानीय बाजारों में कीमत नहीं घटी हैं. आढ़तियों (व्यवसायियों) का कहना है कि देर से डिलीवरी होने के कारण फल और सब्‍जियां सड़ी-गली हालत में आ रही हैं. इनमें टमाटर तो बहुत ही खराब हालत में आ रहा है. इससे ग्राहकों की संख्या में कमी आई है. मजबूरी में फल सब्जियों को आधे से भी कम रेट में निकालना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- 'बीमार चाची का हाल जानने गया था, चाचा ने थमा दिया लेटर', शरद पवार को लेकर अजित का बड़ा बयान

कृषि उपज बाजार समिति (एपीएमसी) के अनुसार, शुक्रवार सुबह 10 बजे तक आजादपुर मंडी में 1,400 वाहन आए, जो पिछले दो दिनों की तुलना में कम है. सोमवार को 4,100 वाहन थे, जबकि मंगलवार और बुधवार को मंडी में 4,000 वाहन ही आए. वहीं गुरुवार को यह संख्या घटकर 3550 रह गई. आंकड़े बताते हैं कि मंडी में करीब 500 से 600 ट्रक देरी से पहुंच रहे हैं. आढ़तियों ने कहा, बारिश, बाढ़ और ट्रैफिक जाम से सड़े हुए उत्पाद मंडी आ रहे हैं, जिससे वह कुछ ही घंटों में खराब हो जाते हैं जिससे नुकसान होता है. इसको लेकर मंडी में कीमतें कम हुई हैं. मगर स्थानीय बाजार ऊंची कीमतों पर ही सामान बेच रहे हैं.

120 से 150 तक कम हुई टमाटर की कीमतें
जोगिंदर पाल एंड संस के सचिन अरोड़ा ने बताया कि बारिश से उनका कारोबार प्रभावित हुआ है क्योंकि आजादपुर मंडी में कम लोग आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि सड़कें बंद हैं, और सोलन (हिमाचल प्रदेश) से आने वाले ट्रकों को कुंडली सीमा और बाईपास क्रॉसिंग पर रोक दिया गया है. चालक बाधाओं के कारण डिलीवरी करने को तैयार नहीं हैं. टमाटर की दरें 150 से 120 रुपये तक कम हो गई हैं, व्यापार में गिरावट आई है. स्थानीय बाजार में डिलीवरी कम होने के कारण कीमतें ऊंची हैं, जिसके भविष्य में कम होने की संभावना है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement