Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

त्रिपुरा में माणिक साहा ही बने रहेंगे मुख्यमंत्री, मेघालय में MDA 2.0 की सरकार, BJP के खाते में सिर्फ 1 मंत्री

त्रिपुरा में माणिक साहा लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगे. 8 मार्च को उनका शपथग्रहण समारोह होगा. वहीं मेघालय में MDA 2.0 की सरकार बनने जा रही है.

त्रिपुरा में माणिक साहा ही बने रहेंगे मुख्यमंत्री, मेघालय में MDA 2.0 की सरकार, BJP के खाते में सिर्फ 1 मंत्री

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा और मेघालय के सीएम कोनराड संगमा (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: त्रिपुरा के मुख्यमंत्री को लेकर चल रही रस्साकशी खत्म हो गई है. माणिक साहा (Manik Saha)  ही राज्य के मुख्यमंत्री बने रहेंगे. सोमवार को बीजेपी विधायक दल की बैठक में माणिक साहा  को फिर से विधायक दल का नेता चुना गया. साहा के नाम का प्रस्ताव केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक ने रखा. साहा का यह लगातार दूसरा कार्यकाल होगा. बीजेपी (BJP) ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 32 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल किया है, जबकि उसके गठबंधन सहयोगी इंडिजीनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (IPFT) ने सिर्फ एक सीट पर जीत दर्ज की.

माणिक साहा 8 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस शपथ समारोह में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई दिग्गज नेता मंगलवार शाम अगरतला पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की संभावना है. साहा के पलड़ी पहले से भारी लग रहा था. क्योंकि गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर रविवार को हुई बैठक में जेपी नड्डा, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं की माणिक साहा के लेकर ही रजामंदी जताई थी. उन्होंने बताया कि हिमंत को विधायक दल की बैठक में साहा के नाम पर सहमति बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई. इस बैठक में केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक के नाम पर भी विमर्श किया गया लेकिन केंद्रीय नेतृत्व साहा के पक्ष में रहा.

मेघालय में MDA 2.0 सरकार 
वहीं मेघालय में नई सरकार का गठन मंगलवार को होगा. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री कोनराड संगमा और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. सत्ताईस फरवरी को हुए विधानसभा चुनाव में 59 में से 26 सीट पर अपनी पार्टी को बड़ी जीत दिलाने के बाद नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) प्रमुख संगमा मंगलवार को दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. 

बीजेपी के खाते में सिर्फ एक मंत्रालय
इस नई सरकार का नाम मेघालय डेमोक्रेटिक एलाइंस 2.0 (MDA- 2.0) होगा. नई सरकार में किस दल को कितने मंत्रालय मिलेंगे, इसे लेकर फैसला हो गया है. कोनराड संगमा को कुल 45 विधायकों का समर्थन हासिल है. संगमा ने कहा कि एनपीपी को आठ और 11 विधायकों वाले सहयोगी दल यूडीपी को दो, जबकि दो-दो विधायकों वाली भाजपा और एचएसपीडीपी को एक-एक मंत्री पद मिलेगा. इससे पहले दिन में अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) टिमोथी डी. शिरा ने सभी 59 विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

एनपीपी के नेतृत्व वाले मेघालय लोकतांत्रिक गठबंधन (एमडीए) ने 32 विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंपकर इस पूर्वोत्तर राज्य में अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया था. उसके बाद उसे यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के 11 विधायकों और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) के दो विधायकों का भी समर्थन मिल गया.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement