Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल्ली में अमित शाह से मिले पुष्कर सिंह धामी, क्या उत्तराखंड में होने वाला है बड़ा बदलाव?

उत्तराखंड में बीजेपी अहम बदलाव कर सकती है. धामी कैबिनेट में कुछ नए चेहरों को एंट्री मिल सकती है. पुष्कर सिंह धामी, दिल्ली में कई केंद्रीय नेताओं के साथ मुलाकात कर सकते हैं.

दिल्ली में अमित शाह से मिले पुष्कर सिंह धामी, क्या उत्तराखंड में होने वाला है बड़ा बदलाव?

गृहमंत्री अमित शाह के साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी. (तस्वीर- BJP/Twitter)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: उत्तराखंड (Uttarakhand) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) बड़ा परिवर्तन करने की तैयारी में हैं. सूबे की कमान भले ही पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) के हाथ में रहेगी लेकिन मंत्रिमंडल में कई अहम बदलाव हो सकते हैं. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी तीन दिवसीय दिल्ली दौरे पर हैं. सीएम धामी रविवार को नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगे. इससे पूर्व शनिवार को वह आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की बैठक में भाग लेंगे. दिल्ली में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की है. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच उत्तराखंड की विकास योजनाओं को लेकर चर्चा हुई. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक पुष्कर सिंह धामी कई केंद्रीय मंत्रियों से मिलकर राज्य से जुड़े कई राजनीतिक और विकास के मसलों पर चर्चा करने वाले हैं. माना जा रहा है कि जल्द ही उत्तराखंड में धामी मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है, जिसमें कुछ पुराने मंत्रियों को हटाकर नये चेहरे शामिल किए जा सकते हैं. यही वजह है कि पुष्कर सिंह धामी का यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है.

Vice President चुनाव में जीते एनडीए के जगदीप धनखड़, मार्गरेट अल्वा को नहीं जिता पाया विपक्ष

उत्तराखंड कैबिनेट में हो सकता है बदलाव

सीएम धामी के साथ उत्तराखंड बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट भी मौजूद हैं. उत्तराखंड में कैबिनेट विस्तार की संभावनाओं के बीच दोनों नेता अमित शाह से मुलाकात कर रहे हैं. इस दौरान सीएम धामी ने केन्द्रीय सहकारिता मंत्री से केन्द्र सरकार द्वारा दी जा रही प्रति पैक्स 50 हजार रूपए की धनराशि बढ़ाने का आग्रह किया. 

कौन हैं जगदीप धनखड़ जो बने देश के नए उपराष्ट्रपति, जानिए कैसा रहा उनका राजनीतिक सफर

समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि सरकार द्वारा 670 पैक्स के लिए 3.35 करोड़ रुपये की धनराशि आंकलित की गई है, यह प्रति पैक्स किए गए व्यय के सापेक्ष कम है.

उत्तराखंड राज्य को मिल सकता है बड़ा तोहफा

उत्तराखंड पैक्स कम्यूटरीकरण में अग्रदूतों में से एक है. उन्होंने कहा कि पर्वतीय राज्यों को प्रदत्त की जानी वाली सहायता को 90:10 के अनुपात में मिलने से उत्तराखण्ड को बड़ी राहत मिलेगी. उत्तराखंड में 670 पैक्स द्वारा कुल 18.76 करोड़ रुपये का व्यय किया गया है.

 KCR ने मीटिंग में जाने से किया इनकार, नीति आयोग ने दिखा दिया पूरा हिसाब-किताब

पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य की 108 से अधिक पैक्स लाइव हो चुकी हैं, जो सॉफ्टवेयर पर अपना दैनिक लेन-देन कर रही है. अवशेष 502 समितियों का कार्य अगले 6 महीनों में पूर्ण किया जाना है. मुख्यमंत्री ने सभी प्राथमिक कृषि ऋण सहकारी समितियों को कम्प्यूटरीकृत करने के निर्णय पर केन्द्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इससे समितियों के कामकाज में क्रांतिकारी बदलाव आएगा और सहकारी क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण सुधारों में से एक साबित होगा.

वहीं, इससे पहले सीएम धामी ने दिल्ली में केंद्रीय रेल और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की. मुख्यमंत्री धामी ने उत्तराखंड में रेलवे और आईटी क्षेत्र से संबंधित विभिन्न बुनियादी परियोजनाओं पर चर्चा की. 

सोमवार को गडकरी संग बैठक करेंगे पुष्कर सिंह धामी

सोमवार को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बैठक बुलाई है. इस बैठक में मुख्यमंत्री राज्य की सड़क अवस्थापना, टनल और रोपवे परियोजनाओं से जुड़े प्रस्तावों को लेकर केंद्रीय मंत्री चर्चा करेंगे. मुख्यमंत्री सैद्धांतिक रूप से मंजूर हो चुके छह राष्ट्रीय राजमार्गों की अधिसूचना जारी कराने का अनुरोध भी करेंगे. लेकिन इससे पूर्व मुख्यमंत्री नीति आयोग की बैठक में नई शिक्षा नीति, कृषि और शहरी निकायों में किए गए सुधारों और भावी कदमों की जानकारी साझा करेंगे. 

पीएम की बैठक में शामिल होंगे धामी

इस दौरान वह राज्य के भावी विकास से जुड़ी योजनाओं का भी जिक्र करेंगे और हिमालयी राज्यों के परिप्रेक्ष्य में विकास के अलग मॉडल की वकालत भी करेंगे. शनिवार को वह आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में भाग लेंगे. वह अमृत महोत्सव के तहत राज्य सरकार के स्तर पर किए जा रहे कार्यों की जानकारी भी रखेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement