Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Report: उत्तर भारत में शीत लहर का अलर्ट, हफ्ते भर पड़ेगी कड़ाके की ठंड

Aaj ka Mausam: मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि जनवरी महीने में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. कई इलाकों में खूब कोहरा भी पड़ेगा.

Weather Report: उत्तर भारत में शीत लहर का अलर्ट, हफ्ते भर पड़ेगी कड़ाके की ठंड

Cold Alert 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में नए साल की शुरुआत कड़ाके की ठंड के साथ हुई है. नए साल के आगमन के साथ ही उत्तर भारत के कई राज्यों में शीत लहर लौट आई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों तक उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में तगड़ा कोहरा पड़ेगा. शीत लहर को देखते हुए पंजाब में स्कूलों की छुट्टियां एक हफ्ते के लिए बढ़ा दी गई हैं. देश के मौसम कार्यालय ने कहा है कि उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में अगले दो दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है.

अनुमान है कि मंद हवाओं और सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में सतह के पास उच्च नमी के कारण साल के पहले हफ्ते में कोहरा छाया रहेगा. कड़ाके की ठंड की स्थिति में नमी संघनित होकर हवा में तरल बूंदों का निर्माण करती है जो कुहासे का रूप ले लेती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हिमालय से आने वाली उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण अगले दो दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और आसपास के मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में दो-चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है. इसके प्रभाव से राजस्थान के उत्तरी भागों में मंगलवार तक शीतलहर से लेकर भीषण शीतलहर की स्थिति बने रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें- ठंड का कहर जारी, पंजाब और बिहार के स्कूलों में बढ़ गईं सर्दियों की छुट्टियां 

उत्तर भारत में जमकर पड़ा कोहरा
दिल्ली और आसपास के इलाकों में पिछले हफ्ते शीत लहर की स्थिति से थोड़ी राहत मिली थी. दिसंबर की शुरुआत को छोड़कर उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सर्दी अपेक्षाकृत कम रही है, जबकि उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत के क्षेत्रों में शीतलहर और घने कोहरे की स्थिति देखी गई थी. मौसम कार्यालय ने उत्तर भारत में कम ठंड की स्थिति के लिए मजबूत पश्चिमी विक्षोभ या अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय मौसम प्रणालियों की कमी को जिम्मेदार ठहराया है, जिससे मैदानी इलाकों में बारिश होती है और अधिक ऊंचाई पर बर्फबारी होती है.

यह भी पढ़ें- J&K में आतंकी हमला, तीन आम नागरिकों की मौत, सेना का ऑपरेशन जारी 

इस दिसंबर में सात पश्चिमी विक्षोभ थे, जिनमें से छह भारत के ऊपर कमजोर थे और केवल एक (28-30 दिसंबर तक) मजबूत था. हालिया अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय मौसम प्रणाली के कारण पिछले तीन दिनों के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में मौसम की पहली बर्फबारी और वर्षा हुई. मौसम कार्यालय ने जनवरी और मार्च के बीच उत्तर-पश्चिम भारत में लंबी अवधि के औसत (एलपीए) की सामान्य बारिश से 86 फीसदी कम बारिश का अनुमान लगाया है. 

ठंडी हवाएं चलने के आसार
जनवरी-फरवरी-मार्च के लिए उत्तर-पश्चिम भारत में वर्षा का एलपीए लगभग 184.3 मिलीमीटर है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने शनिवार को कहा, 'अगर बारिश कम होने का संकेत मिलता है तो इसका मतलब है कि पश्चिमी विक्षोभ की गतिविधि कम होने की संभावना है. जब पश्चिमी विक्षोभ कम होते हैं तो उत्तर-पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों में उत्तर-पश्चिमी हवाएं चल सकती हैं.'

यह भी पढ़ें- दिल्ली में कार से रौंदी गई लड़की, जानिए अब तक क्या-क्या हुआ 

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान कम रह सकता है. महापात्र ने कहा, 'हरियाणा और पंजाब में तापमान सामान्य रहेगा और हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर जैसे ऊंचाई वाले इलाकों में यह सामान्य से ऊपर रह सकता है.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement