Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यूपी का ये दबंग IPS देगा BSF को नई धार, गृह मंत्रालय ने दी DG पद की जिम्मेदारी, जाने कौन हैं Daljit Singh Chaudhary

BSF के DG नितिन अग्रवाल को हटाकर उनके मूल केरल कैडर में वापस भेज दिया गया है. इसके बाद कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई को मजबूत करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने SSB के DG दलजीत सिंह चौधरी को DG BSF का अतिरिक्त प्रभार दिया है.

यूपी का ये दबंग IPS देगा BSF को नई धार, गृह मंत्रालय ने दी DG पद की जिम्मेदारी, जाने कौन हैं Daljit Singh Chaudhary
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Who is Daljit Singh Chaudhary: जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई को मजबूत करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक बड़ा कदम उठाया है. गृह मंत्रालय ने सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक नितिन अग्रवाल को पदभार से हटाने के बाद उनकी जगह एक ऐसे IPS अफसर को जिम्मेदारी दी है, जो 'सुपर कॉप' कहा जाता है. उत्तर प्रदेश कैडर के 1990 बैच के IPS अफसर दलजीत सिंह चौधरी (IPS Daljit Singh Chaudhary) को बीएसएफ का नया डीजी बनाया गया है. फिलहाल सहस्त्र सुरक्षा बल (SSB) के DG पद की जिम्मेदारी संभाल रहे दलजीत सिंंह को बीएसएफ की अतिरिक्त जिम्मेदारी मिली है. उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) रह चुके दलजीत सिंह देश के सर्वोच्च सुरक्षा बल नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) के भी महानिदेशक रह चुके हैं. 

गृहमंत्रालय ने जारी किया आदेश

इस संबंध में गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि, "BSF के DG नितिन अग्रवाल को उनके राज्य के कैडर में भेज दिया गया है. वहीं, रिक्त पद की अतिरिक्त जिम्मेदारी DG (SSB) दलजीत सिंह चौधरी को सौंपी जाती है. दलजीत सिंह चौधरी अगले आदेश तक BSF के DG का पदभार संभालेंगे. BSF के पूर्व DG नितिन अग्रवाल 1989 बैच के केरल कैडर के IPS अधिकारी हैं. दलजीत सिंह चौधरी अलग अलग पदों पर बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभा चुके हैं. 


ये भी पढ़ें: क्या आज हैट्रिक लगाकर नया इतिहास रच पाएंगी Manu Bhaker? भारत को मिल सकते हैं 4 गोल्ड; देखें पूरा शेड्यूल


क्यों लिया गया ये फैसला 

बीएसएफ डीजी को अचानक हटाने के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी तो नहीं है, लेकिन ये कयास लगाए जा रहे है कि नितिन अग्रवाल को उनके पद से हटाने के पीछे मुख्य कारण जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रही आतंकी घटनाएं हो सकती हैं. पिछले कुछ महीनों से जम्मू-कश्मीर में हो रही आतंकी घटनाओं के दौरान 14 जवान शहीद हो गए हैं और 14 नागरिकों की भी जान जा चुकी है. सरकार ने कार्रवाई करते हुए नितिन अग्रवाल के साथ डिप्टी स्पेशल डायरेक्टर जनरल (वेस्ट) वाई.बी. खुरानिया को भी पद से हटा दिया है.

कौन हैं दलजीत सिंह चौधरी, जान लीजिए पूरा प्रोफाइल

दलजीत सिंह चौधरी का जन्म दिल्ली में 25 नवंबर, 1965 मे हुआ था.

दलजीत सिंह यूपी कैडर के 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.

दलजीत सिंह की गिनती तेज तर्रार IPS अधिकारियों में होती है.

दलजीत सिंह को विशिष्ट सेवा के लिए 3 बार राष्ट्रपति पदक सम्मान मिल चुका है.

दलजीत सिंह उत्तर प्रदेश में अखिलेश सिंह यादव की सरकार में ADG (Law & Order) रहे हैं.

दलजीत सिंह 30 नवंबर, 2025 को रिटायरमेंट तक बीएसएफ DG बने रह सकते हैं. 

असम राइफल्स की 2 बटालियन आएंगी जम्मू

केंद्र सरकार ने ये फैसला सीम सुरक्षा को देखते हुए लिया है. नितिन अग्रवाल को मात्र 1 साल के भीतर ही उनके पद से हटा दिया गया है. जानकारी के मुताबिक, लगातार हो रही घटनाओं को लेकर  मणिपुर से असम राइफल्स की 2 बटालियन जम्मू में जाएंगी.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement