Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जानिए कौन हैं जयवीर शेरगिल, कांग्रेस छोड़ी, बीजेपी ने बनाया राष्ट्रीय प्रवक्ता

कांग्रेस के सबसे कम उम्र के राष्ट्रीय प्रवक्ता रहे जयवीर शेरगिल को भाजपा ने सौंपी यह जिम्मेदारी. पार्टी का रखेंगे पक्ष.

जानिए कौन हैं जयवीर शेरगिल, कांग्रेस छोड़ी, बीजेपी ने बनाया राष्ट्रीय प्रवक्ता
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आग उगलने वाले कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता जयवीर शेरगिल शुक्रवार को भाजपा में शामिल हो गए. उन्हें भाजपा ने राष्ट्रीय प्रवक्ता घोषित किया है. शेरगिल के भाजपा पर निशाना साधने के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. वहीं लोग जयवीर शेरगिल कौन है, उनका राजनीति करियर से लेकर तमाम जानकारियों सर्च कर रहे हैं. आइये बताते हैं कौन हैं जयवीर शेरगिल. 

दरअसल, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता बनकर सुर्खियों में आए जयवीर शेरगिल कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता रहे हैं. कांग्रेस ने शेरगिल को 2014 में टैलेंट हंट प्रोग्राम में तलाशा था. शेरगिल बेबाक होकर प्रधानमंत्री से लेकर भाजपा के कद्दावर नेताओं पर निशाना साधते थे. यही वजह है कि उनके कई वीडियो शेरगिल के भाजपा में शामिल होने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. हालांकि शेरगिल ने अगस्त में ही कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. 

विदेश से पढ़ाई कर सुप्रीम कोर्ट के वकील हैं जयवीर शेरगिल

जयवीर शेरगिल मूलरूप से पंजाब के जालंधर के रहने वाले हैं. शेरगिल ने वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूरिडिकल साइंसेज (कोलकाता) से स्नातक की. इसके बाद कुछ सालों तक दिल्ली में कानून का अभ्यास किया. कानून में मास्टर की डिग्री के लिए शेरगिल  यूसी बर्कले स्कूल ऑफ लॉ, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय चले गए. यहां से लौटने के बाद शेरगिल सुप्रीम कोर्ट में वकील रहे. 

कांग्रेस के सबसे कम उम्र में पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता बने

जयवीर शेरगिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सबसे कम उम्र के राष्ट्रीय प्रवक्ता थे. पाटी ने उन्हें एक टैलेंट हंट प्रोग्राम में पार्टी से जोड़ा था. इसके बाद शेरगिल काफी सक्रिय और बेबाकी के चलते कांग्रेस के पंजाब इकाई के कानूनी प्रकोष्ठ के सह अध्यक्ष रहे. कांग्रेस में रहते हुए शेरगिल ने पार्टी को जोड़े रखने के लिए कई अनूठी पहल भी शुरू की. शेरगिल ने पंजाब के मुद्दों पर काफी लिखा है. उन्होंने आतंकवाद से लेकर सरकारी नीति और रोजगार जैसे मुद्दों को उठाया था. 

सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर छोड़ दी थी कांग्रेस

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रहते हुए जयवीर शेरगिल ने अगस्त माह में पार्टी से इस्तीफा दे दिया. इससे पहले शेरगिल ने सोनिया गांधी को एक चिट्ठी लिखी थी. इसमें उसने लिखा कि "निर्णय लेना अब जनता और देश के हितों के लिए नहीं है". यह चाटुकारिता से लिप्त व्यक्तियों के स्वार्थी हितों से प्रभावित है. कांग्रेस छोड़ने के बाद शेरगिल राजनीति से दूर थे. शुक्रवार को जयवीर भाजपा में शामिल हो गए. पार्टी ने शेरगिल को राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement