Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yamuna Expressway पर फिर बदल गई है Speed Limit, जानिए अब किस रफ्तार से चला पाएंगे कार

Yamuna Expressway Speed Limit: सर्दियों में कोहरे के कारण रफ्तार घटा दी गई थी, लेकिन अब फिर आगरा-दिल्ली के बीच फर्राटा भर पाएंगे.

Yamuna Expressway पर फिर बदल गई है Speed Limit, जानिए अब किस रफ्तार से चला पाएंगे कार

Yamuna Expressway

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Yamuna Expressway News- यदि आप यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) से होते हुए कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो एक बढ़िया खबर है. अब फिर से आप इस एक्सप्रेस-वे पर तेज रफ्तार में फर्राटा लगा पाएंगे. यमुना एक्सप्रेस-वे का प्रबंधन देख रहे यमुना विकास प्राधिकरण ने दिल्ली-नोएडा-मथुरा-आगरा को जोड़ने वाले इस हाईवे पर स्पीड लिमिट दोबारा बढ़ा दी है. बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सर्दियों में कोहरे के कारण स्पीड लिमिट (Yamuna Expressway Speed Limit) घटा दी गई थी. प्राधिकरण ने कोहरे के कारण 15 दिसंबर से 15 फरवरी तक कम गति से वाहन चलाने का आदेश जारी किया था. अब इस स्पीड लिमिट को फिर से बढ़ा दिया गया है. 

75 नहीं फिर से 100 किमी/घंटा से चलाइए कार

कोहरे के कारण इस एक्सप्रेस-वे पर स्पीड लिमिट का घटाते हुए कार के लिए 75 किलोमीटर/घंटा तय कर दिया गया था. अब कार और अन्य हल्के वाहन फिर से 100 किलोमीटर/घंटा की गति से फर्राटा भर पाएंगे. बस-ट्रक जैसे हैवी व्हीकल्स के लिए भी स्पीड लिमिट को दोबारा 60 किलोमीटर/घंटा से बढ़ाकर 80 किलोमीटर/घंटा कर दिया गया है.

लखनऊ-कानपुर जाने वालों को भी होगा लाभ

इस फैसले से दिल्ली से आगरा या आगरा से दिल्ली जाने वालों को ही लाभ नहीं होगा बल्कि लखनऊ-कानपुर और यहां तक कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में जाने वाले वाहनों का भी समय बचेगा. ग्रेटर नोएडा से आगरा तक यमुना एक्सप्रेस-वे की लंबाई 165 किलोमीटर है. इसके बाद यह आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे (Agra-Lucknow Expressway) में जुड़ जाता है. ऐसे में स्पीड लिमिट बढ़ने से आगरा से आगे जाने वाले वाहनों की भी गति बढ़ जाएगी.

एक्सप्रेस-वे पर लेन बढ़ाने की भी चल रही तैयारी

जेवर में बन रहे नए एयरपोर्ट को ध्यान में रखकर यमुना एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक लेन बढ़ाने की भी तैयारी चल रही है. इस योजना के हिसाब से मौजूदा लाइनों के अलावा 2-2 लेन दोनों तरफ बढ़ाए जाने की तैयारी है. ऐसा होने के बाद इस एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक और ज्यादा बेहतरीन तरीके से चलेगा. इतना ही नहीं यमुना एक्सप्रेस-वे को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे से भी कनेक्ट किया जा रहा है. ऐसा होने पर दिल्ली और नोएडा पर ट्रैफिक का दबाव और ज्यादा कम हो जाएगा. साथ ही इन शहरों में एंट्री लिए बिना बाहर-बाहर निकल जाने से वाहन चालकों को भी लाभ होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement