trendingPhotosDetailhindi4033510

Agnipath Scheme Protest: गुस्से में युवा, कहीं लगाई आग तो कहीं तोड़ डाली गाड़ियां, देखें Photos

सेना में भर्ती के लिए सरकार की 'अग्निपथ स्कीम' युवाओं को लुभाने में काम नहीं आई.

  •  
  • |
  •  
  • Jun 16, 2022, 01:00 PM IST

देशभर में इस 'अग्निपथ स्कीम' का विरोध हो रहा है. युवा हो यां राजनीतिक दल सभी इस स्कीन पर सवाल उठाते नजर आ रहे हैं. इस स्कीम को लेकर विरोध तेज होता जा रहा है और देशभर के युवाओं का गुस्सा दिख रहा है.
 

1.ट्रेन में लगा दी आग

ट्रेन में लगा दी आग
1/6

बिहार के जहानाबाद में युवाओं ने ट्रेन को आग लगा दी और बुकिंग ऑफिस तोड़ डाला. बता दें कि इस स्कीम का विरोध हरियाणा, उत्तराखंड और राजस्थान हर जगह हो रहा है लेकिन बिहार में सबसे ज्यादा विरोध प्रदर्शन हो रहा है.



2.छपरा में भी आग ही आग

छपरा में भी आग ही आग
2/6

छपरा में भी गुस्साए युवाओं ने टायर जलाए और सड़कों पर इकट्ठे होकर नारेबाजी की. इस योजना के खिलाफ युवा छात्र सड़कों पर उतर आए हैं. 



3.सड़क पर उतरा युवाओं का गुस्सा

सड़क पर उतरा युवाओं का गुस्सा
3/6

बिहार में कई जगहों पर आगजनी और तोड़फोड़ घटनाएं सुनने को मिल रही हैं. 'अग्निपथ योजना' के तहत सिर्फ चार साल आर्मी में सेवा का मौका दिए जाने को लेकर युवाओं में बहुत गुस्सा देखा जा सकता है. 
 



4.ट्रेन पर हुई पत्थरबाजी

ट्रेन पर हुई पत्थरबाजी
4/6

अग्निपथ योजना के तहत सरकार का प्लान है कि सेनाओं में चार साल के लिए युवाओं की भर्ती की जाए. कम उम्र के युवाओं को 21 साल की उम्र में रिटायर कर दिया जाएगा. भर्ती किए गए जवानों में से सिर्फ 25 प्रतिशत को सेना में रखा जाएगा.
 



5.सरकार के प्लान से नाराज युवा

सरकार के प्लान से नाराज युवा
5/6

सरकार के इसी प्लान को लेकर युवाओं में नाराजगी है.बिहार के जहानाबाद और छपरा समेत कई इलाकों में जोरदार प्रदर्शन हो रहे हैं. इन प्रदर्शनकारी छात्रों का कहना है, 'सेना में जाने के लिए हम जीतोड़ मेहनत करते हैं. ट्रेनिंग और छुट्टियों को मिला दें तो कोई सर्विस सिर्फ़ चार साल की कैसे हो सकती है? सिर्फ़ तीन साल की ट्रेनिंग लेकर हम देश की रक्षा कैसे करेंगे? सरकार को यह योजना वापस लेनी ही पड़ेगी?'



6.युवाओं के मन में हैं कई सवाल

युवाओं के मन में हैं कई सवाल
6/6

युवाओं के मन में कई सवाल हैं जैसे कि यह केवल चार साल की अवधि क्यों है? चार साल के बाद भविष्य क्या होगा? युवाओं की मांग है कि सरकार इस प्लान को वापस ले और दोबारा उसी तरह भर्तियां करवाई जाएं जैसे कि हमेशा से होती आई हैं.



LIVE COVERAGE