trendingPhotosDetailhindi4135449

दशहरा मेला घूमने का है प्लान? इन बातों का रखें ध्यान वरना उठाना पड़ेगा नुकसान

Dussehra Mela Safety Tips: भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है. भारत में आए दिन कोई न कोई त्यौहार मनाया ही जाता है. इन दिनों भारत में नवरात्रि मनाई जा रही है, जो कि 9 दिन तक मनाई जाती है. नवरात्रि में हर दिन माता के अलग-अलग रूपों की पूजा होती है. दसवें दिन पूरा देश दशहरा के रंग में रंग जाता है.

  •  
  • |
  •  
  • Oct 08, 2024, 12:38 PM IST

Mela Safety Tips: दिवाली से पहले दशहरा का माहौल देखने लायक होता है. अलग-अलग शहरों में रामलीला होती है. तो वहीं बड़े-बड़े मैदाने में मेले लगते हैं. बहुत से लोग दशहरा का मेला देखने जाते हैं. अगर आप भी इस बार दशहरा का मेला देखने जा रहे हैं. तो आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

1.फोन और कीमती चीजों का रखें ध्यान 

फोन और कीमती चीजों का रखें ध्यान 
1/5

अक्सर मेले में जब आप घूमने जाते हैं. तो वहां बहुत से असामाजिक तत्व भी घूमते हैं. आपको ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत होती है. ये लोग मेले में लोगों की जेब काटते हैं, उनके फोन चुराते हैं और उनकी कीमती चीज छीन कर भाग जाते हैं. 



2.समय-समय पर अपने सामान को करते रहें चेक

समय-समय पर अपने सामान को करते रहें चेक
2/5

ऐसे में आपको इस बात का खास ध्यान रखना होता है कि कोई मेले में से आपका सामान न चोरी कर ले. ऐसे लोगों को पकड़ पाना भी  काफी मुश्किल होता है. इसीलिए जब आप मेले में जाएं, तो अपना फोन और बाकी की कीमती चीजों का खास ध्यान रखें और उन्हें समय-समय पर चेक करते रहें.



3.भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जानें से बचें

भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जानें से बचें
3/5

मेले में कई जगह ऐसी होती है जहां पर लोगों की भीड़ बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में उन जगहों पर जाना खतरे से खाली नहीं होती. यहां लोग एक दूसरे से बिल्कुल सटकर चलते हैं. अगर ऐसी स्थिति में कोई चोर भी आपके पास से गुजर सकता है. 



4.भीड़ वाली जगह पर हो सकती है ये हरकत 

भीड़ वाली जगह पर हो सकती है ये हरकत 
4/5

चोर आपकी जेब काट सकता है या आपकी जेब से फोन निकाल सकता. या फिर आपके गले से चेन छीन सकता है. आपको इसकी भनक तक भी लगेगी. इसीलिए मेले में भीड़भाड़ वाली जगह जाने से बचें. 



5.छोटे बच्चे के लिए अपनाएं ये तरीका

छोटे बच्चे के लिए अपनाएं ये तरीका
5/5

दशहरा के मेले में अक्सर बहुत भीड़ देखने को मिलती है. ऐसे में अगर आप वहां अपने साथ बच्चों को ले जाते हैं तो. आपके लिए काफी मुश्किल हो सकती है, क्योंकि आपको उनको संभालना होता है, क्योंकि आपका जरा भी ध्यान उनसे हटा तो वह कहीं भी जा सकते हैं, इसीलिए मेले में हमेशा बच्चों का हाथ पकड़ कर रहना चाहिए . इतना ही नहीं उनकी जेब में अपना नाम घर का पता और मोबाइल नंबर जरूर लिखकर रखना चाहिए.



LIVE COVERAGE