trendingPhotosDetailhindi4096342

Nuh Violence: जली हुई गाड़ियां, फुंके हुए पुलिस वाहन, PHOTOS में देखिए मेवात में हिंसा के 8 घंटे

Nuh Violence: हरियाणा के नूहं (मेवात) जिले में ब्रजमंडल अभिषेक यात्रा पर पथराव के बाद भड़की हिंसा में हरतरफ तबाही का मंजर फैल गया. नूहं से गुरुग्राम तक फैल चुकी हिंसा पर कर्फ्यू से काबू पा लिया गया है, लेकिन तबाही के अवशेष हर तरफ फैले हुए हैं.

Nuh Violence: हरियाणा के नूहंं जिले में ब्रजमंडल यात्रा पर मुस्लिम समुदाय के पथराव से भड़की हिंसा अब कई जिलों में फैल गई है. हिंसा के कारण नूहं में कर्फ्यू लगा दिया गया है, इंटरनेट सर्विस सस्पेंड कर दी गई है, जबकि आसपास के जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है. लगातार पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की जा रही है. साथ ही सड़कों पर बिखरे पड़े जले हुए वाहनों के अवशेष हटाए जा रहे हैं. हिंसा के लिए जिम्मेदार कौन है, इस पर अभी कोई भी अधिकारी बोलने के लिए तैयार नहीं है. नूहं की हिंसा के असर में गुरुग्राम के सोहना में भी एक मस्जिद में आग लगाए जाने से एक इमाम की मौत की खबर है. दो पुलिसकर्मियों समेत अब तक हिंसा में 5 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दर्जनों लोग गंभीर हालत में अस्पतालों में भर्ती हैं. एक अनुमान के हिसाब से 10 करोड़ रुपये के लगभग की संपत्ति को उपद्रवियों ने बरबाद कर दिया है. 

1.Nuh Violence: करीब 8 घंटे तक भीड़ उत्पात मचाती रही, वाहन जलाती रही

Nuh Violence: करीब 8 घंटे तक भीड़ उत्पात मचाती रही, वाहन जलाती रही
1/9

नूहं में ब्रजमंडल यात्रा पर पथराव के बाद हर तरफ गुस्से का ही माहौल था. दोनों ही संप्रदायों के लोग सड़क पर थे. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, करीब 8 घंटे तक नूहं जिले में कहीं न कहीं पर भीड़ का तांडव चला. भड़की भीड़ के सामने जो भी आया, वो गुस्से का शिकार हो गया. भीड़ एक के बाद एक वाहनों में तोड़फोड़ करती रही और आग लगाती रही. भीड़ के इस गुस्से का नजारा हिंसा का तांडव थमने के बाद नूहं की सड़कों पर दिखाई दिया. इस हिंसा में 5 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है.



2.Nuh Violence: सड़कों पर ऐसे दिखे जले हुए वाहन मानो कोई युद्धक्षेत्र है

Nuh Violence: सड़कों पर ऐसे दिखे जले हुए वाहन मानो कोई युद्धक्षेत्र है
2/9

हिंसा थमने के बाद सड़कों पर दूर तक जले हुए वाहनों की कतारें थीं. ऐसा लग रहा था कि मानो यह कोई युद्ध का मैदान है, जहां बमबारी से एक के बाद एक सैकड़ों वाहन राख कर दिए गए हैं.



3.Nuh Violence: साइबर पुलिस थाने की दीवार बस से तोड़ दी

Nuh Violence: साइबर पुलिस थाने की दीवार बस से तोड़ दी
3/9

Nuh Violence: साइबर पुलिस थाने की दीवार बस से तोड़ दी



4.Nuh Violence: जले हुए पुलिस वाहनों के ढेर ही रह गए हैं अब बाकी

Nuh Violence: जले हुए पुलिस वाहनों के ढेर ही रह गए हैं अब बाकी
4/9

साइबर क्राइम पुलिस थाने में जले हुए पुलिस वाहन ही अब बाकी निशानी रह गए हैं. हर तरफ जली हुई गाड़ियां ही देखने को मिल रही हैं. नूहं जिले में दो दिन का कर्फ्यू घोषित किया गया है, जबकि पलवल, गुरुग्राम, फरीदाबाद में धारा 144 लगा दी गई है.



5.Nuh Violence: नूहं में सड़कों पर जले हुए वाहनों के ढेर और राख

Nuh Violence: नूहं में सड़कों पर जले हुए वाहनों के ढेर और राख
5/9

नूहं शहर में हर तरफ जले हुए वाहनों के ढेर हैं, जिन्हें उन्मादी भीड़ ने आग लगाकर फूंक दिया. सड़कों पर तबाही की राख दिख रही है. हालात को काबू में रखने के लिए पैरामिलिट्री फोर्स की 19 कंपनियां तैनात की गई हैं. नूहं पुलिस ने दंगों को लेकर 20 से ज्यादा एफआईआर दर्ज की हैं. 



6.Nuh Violence: गुरुग्राम से आ रही एक्स्ट्रा फोर्स पर रास्ते में ही हमला हो गया

Nuh Violence: गुरुग्राम से आ रही एक्स्ट्रा फोर्स पर रास्ते में ही हमला हो गया
6/9

नूहं में दंगा संभालने के लिए फोर्स की कमी पड़ने पर गुरुग्राम के थानों से एक्स्ट्रा फोर्स भेजी गई. ये फोर्स रास्ते में ही थी कि उनकी गाड़ियों पर उपद्रवियों ने हमला कर दिया. पुलिसकर्मियों को संभलने का भी मौका नहीं मिला. हमला ऐसा था कि कई पुलिसकर्मियों की वर्दियां ही टूटी गाड़ियों में टंगी रह गईं. इस हमले में दो होमगार्ड नीरज और गुरसेवक शहीद हो गए, जबकि कई अन्य पुलिसकर्मियों की हालत गंभीर है.



7.Nuh Violence: नूहं जिला पुलिस छावनी में तब्दील

Nuh Violence: नूहं जिला पुलिस छावनी में तब्दील
7/9

नूहं जिले में पैरामिलिट्री फोर्स के साथ ही अन्य जिलों से आए पुलिस बल की तैनाती की गई है. इससे पूरा जिला पुलिस छावनी की तरह दिख रहा है. जिला प्रशासन दोनों समुदायों के लोगों के साथ शांति समिति की बैठक कर रहा है. इससे हालात कुछ सुधरने के संकेत मिले हैं.



8.Nuh Violence: इंटरनेट कर दिया गया है बंद, अफवाहों का दौर जारी

Nuh Violence: इंटरनेट कर दिया गया है बंद, अफवाहों का दौर जारी
8/9

नूहं और गुरुग्राम के सोहना में इंटरनेट बंद कर दिया गया है. इससे सोशल मीडिया के जरिये फैल रही अफवाहों पर कुछ लगाम लगी है, लेकिन अब भी इधर से उधर झूठी खबरें चल रही हैं. इस कारण माहौल के दोबारा बिगड़ने के आसार जताए जा रहे हैं.



9.Nuh Violence: नूहं का एसपी बदला, परीक्षाएं की गईं स्थगित

Nuh Violence: नूहं का एसपी बदला, परीक्षाएं की गईं स्थगित
9/9

नूहं जिले में सोमवार शाम को ही भिवानी जिले के एसपी नरेंद्र बिजराणियां की तैनाती की गई है. नरेंद्र पहले भी नूहं के एसपी रह चुके हैं और उन्हें स्थानीय हालात की अच्छी जानकारी है. जिले में बोर्ड एग्जाम समेत सभी तरह की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं, जबकि स्कूल-कॉलेजों को भी बंद किया गया है.



LIVE COVERAGE