trendingPhotosDetailhindi4005953

Kolkata: 90 साल पुरानी दुकान में हर तरह के पेन होते हैं रिपेयर, कुछ की कीमत लाखों में

पिछले कुछ सालों से तोहफे में या खास मौकों पर पेन देने का चलन कम ही हो गया है. इसके बाद भी, आज भी हर शहर में पेन की कुछ पुरानी दुकानें चल रही हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 15, 2022, 07:26 PM IST

कोलकाता की मशहूर पेन की शॉप 90 साल पुरानी है. शहर के पुराने लोग जानते हैं कि इस दुकान में महंगे से महंगे पेन की रिपेयर की जाती है. दुकान अब तीसरी पीढ़ी संभाल रही है. आइए जानते हैं दुकान की खास बातें. 

1.90 साल पुरानी दुकान है 

90 साल पुरानी दुकान है 
1/5

कोलकाता के एसप्लानदे मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 4 के सामने ही यह दुकान है. यह दुकान 90 साल पुरानी है और कुछ ग्राहक तो इसके ऐसे हैं जो पीढ़ियों से लगातार यहां आ रहे हैं. 
 



2.तीसरी पीढ़ी संभाल रही है दुकान 

तीसरी पीढ़ी संभाल रही है दुकान 
2/5

इस दुकान को वर्तमान में दो भाई मिलकर संभालते हैं. यह दुकान संभालने वाली तीसरी पीढ़ी है. कंप्यूटर, मोबाइल फोन के इस जमाने में भी दुकान पर आने वाले ग्राहक बने हुए हैं. 



3.1 लाख तक के फाउंटेन पेन भी करते हैं ठीक

1 लाख तक के फाउंटेन पेन भी करते हैं ठीक
3/5

इस दुकान की खासियत है कि महंगे से महंगे फाउंटेन पेन की भी हर बारीकी दुकान के मालिक समझते हैं. उन्होंने बताया कि उनके शॉप पर 50 हजार से 1 लाख तक के फाउंटेन पेन भी ठीक किए जा चुके हैं. 



4.पेन को कई स्तरों पर चेक करते हैं

पेन को कई स्तरों पर चेक करते हैं
4/5

पेन की बॉल, निब और दूसरी सभी खासियत को देखते हैं. दुकान पर पुराने महंगे फाउंटेन पेन के साथ ही आज कल प्रयोग होने वाले बॉल पेन भी ठीक किए जाते हैं.



5.सालों से ग्राहक आ रहे हैं दुकान पर

सालों से ग्राहक आ रहे हैं दुकान पर
5/5

इस दुकान के मालिकों की हर पेन को लेकर समझ बारीक है और वह उसकी मरम्मत भी कर देते हैं. यही वजह है कि कई सोशल मीडिया पोस्ट में भी पेन हॉस्पिटल का लोग जिक्र करते हैं.

इनपुट: अर्कदीप्तो मुखर्जी

इस स्टोरी से जुड़ा वीडियो देखें यहां



LIVE COVERAGE