trendingPhotosDetailhindi4041298

President Car: मर्सिडीज की इस सबसे सुरक्षित कार में सवारी करेंगी राष्ट्रपति Droupadi Murmu, मिसाइल हमला भी होगा फेल

भारतीय राष्ट्रपति की कार दुनिया की सबसे सुरक्षित कारों में से एक मानी जाती है और अब राष्ट्रपति बनने के बाद द्रौपदी मुर्मू इसी कार में सफर करेंगी.

डीएनए हिंदी: देश की 15वीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) ने पद और गोपनीयता की शपथ ले ली है. उनका शपथ ग्रहण समारोह आज संसद के केंद्रीय कक्ष में हुआ और उन्हें सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमणा ने शपथ दिलाई. आज से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की लाइफस्टाइल बिल्कुल बदलने वाली है और एक बड़ा बदलाव उनके वाहन में भी देखने को मिलेगा. अब वे दुनिया की सबसे सुरक्षित कारों में से एक कार में सफर करेंगी और उनके पीछे अनेक कारों का एक काफिला होगा तो चलिए आज आपको बताते हैं कि आखिर राष्ट्रपति की कार में ऐसी क्या खासियतें होती हैं जो कि उसे एक आम कार से अलग दर्जे तक ले जाती है. 
 

1.President's Safest Car

President's Safest Car
1/5

दरअसल, भारत के राष्ट्रपति की प्रमुख कार एक लिमोजीन है. इसका नाम मर्सिडीज मेबैक एस600 पुलमैन गार्ड है. इसके सेफ्टी फीचर्स बेहद खास है. इसे एक बख्तर बंद चलता फिरता किला माना जाता है जो कि राष्ट्रपति की आपातकालीन स्थिति में सभी तरह से सुरक्षा करने में सक्षम होता है. 



2.President's Car Price

President's Car Price
2/5

अब कीमत की बात की जाए तो भारत के राष्ट्रपति की कार लिमोजीन Mercedes Maybach S600 Pullman Guard की कीमत करीब 10 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है. यह लिमोजीन अपने शानदार लुक के साथ ही बेहतरीन इंटीरियर और फीचर्स के लिए जानी जाती है. इसमें बैठने का एहसास किसी लग्जरी सोफे पर बैठने जैसा है.



3.Luxuries in President's Car

Luxuries in President's Car
3/5

इसके अलावा लग्जरी के लिहाज से भी राष्ट्रपति की कार में सभी सुविधाएं होती हैं. इसमें शानदार सोफे के साथ ही बेहतरीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम होता है. ऐसी स्थिति में राष्ट्रपति यदि लंबे सफर पर हों तो उनके लिए उनकी कार ही एक आरामदायक वाहन साबित होती है. 



4.Security Features

Security Features
4/5

इसके अलावा देश के राष्ट्रपति की इस कार में बुलेट प्रूफ अलॉय व्हील्स और टायर्स, ऑक्सीजन सप्लाई, ऑटोमैटेड लॉक कंट्रल और प्रिवेंटिव शील्ड्स होते हैं जो कि किसी भी सड़क हादसे को झेलने के बाद भी कार को चलाने में सक्षम होते हैं. वहीं इस कार में पैनिक अलार्म सिस्टम, अटेंशन असिस्ट समेत तमाम सेफ्टी फीचर्स भी दिए जाते हैं जिसके चलते राष्ट्रपति सड़क हादसों के बाद भी सुरक्षित होंगे.



5.President's Car Protection

President's Car Protection
5/5

राष्ट्रपति की इस कार में करीब VR9लेवल का बेलेस्टिक प्रोटेक्शन है. इसमें शाट्स गन से लेकर हैंड ग्रैनेड और बम या मिसाइल तक के किए गए हमलों का कोई असर नहीं होता है और यह सभी तरह के हमलों को झेलने की क्षमता रखती है. ऐसे में किसी भी हमले के दौरान कार के अंदर बैठे राष्ट्रपति पूरी तरह सुरक्षित होंगे.



LIVE COVERAGE