trendingPhotosDetailhindi4032398

Prophet Remarks Row: बवाल, पत्थरबाजी, हंगामा... तस्वीरों में देखें बिगड़े हालात

नूपुर शर्मा (Nupur sharma) के बयान को लेकर देश के अलग-अलग शहरों में विरोध प्रदर्शन किया गया. इसे रोकने के लिए पुलिस को कई जगह लाठीचार्ज करना पड़ा.

पैगंबर मोहम्मद (Prophet Mohammad) के खिलाफ बीजेपी से निलंबित की जा चुकीं नूपुर शर्मा (Nupur sharma) के विवादित टिप्पणी पर बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद देश के अलग-अलग शहरों में विरोध प्रदर्शन किया गया. इस दौरान पत्थरबाजी और लाठी चार्ज की घटनाएं भी सामने आईं.

1.रांची में कर्फ्यू, एक शख्स की मौत

रांची में कर्फ्यू, एक शख्स की मौत
1/9

रांची में यह विरोध प्रदर्शन (Ranchi Violence) उग्र हो गया. प्रदर्शनकारियों ने सड़कों में खड़े वाहनों में आग लगा दी और तोड़फोड़ की गई. शहर में इस दौरान पत्थरबाजी की घटना भी सामने आई. इस घटना में एसएसपी घायल हो गए है, जबकि 1 शख्स की मौत भी हुई है.रांची के डीआईजी अनीश गुप्ता ने कहा, "स्थिति थोड़ी तनावपूर्ण है लेकिन नियंत्रण में है. हम अपनी तरफ से हर संभव प्रयास कर रहे हैं. भारी सुरक्षा तैनाती की गई है. वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर मौजूद हैं. यहां से भीड़ तितर-बितर हो गई है." वहीं प्रशासन ने बताया है कि हिंसा  जिन इलाकों में ज्यादा हुई हैं वहां पर कर्फ्यू भी लगा दिया गया है.



2.पत्थरबाजी में ADG जोन प्रयागराज घायल

पत्थरबाजी में ADG जोन प्रयागराज घायल
2/9

यूपी के प्रयागराज में प्रदर्शन के दौरान आगजनी की घटना सामने आई. यहां पत्थरबाजी की वजह से ADG जोन प्रयागराज प्रेम प्रकाश घायल हो गए. डीएम संजय खत्री को भी चोटें आई हैं. वहां भारी तादाद में पुलिस फोर्स को तैनात किया गया.



3.महाराष्ट्र में भी विरोध-प्रदर्शन

महाराष्ट्र में भी विरोध-प्रदर्शन
3/9

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में भी जुमे की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन देखने को मिला. भारी तादाद में लोग सड़कों पर उतरे. इस दौरान महिलाएं नारेबाजी करती नजर आईं. इन लोगों ने मांग की नूपुर शर्मा पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए.



4.कश्मीर में भी हालात तनावपूर्ण

कश्मीर में भी हालात तनावपूर्ण
4/9

कश्मीर (Kashmir) के कुछ हिस्सों में भी शुक्रवार को बंद जैसी स्थिति रही. कुछ इलाकों में एहतियाती तौर पर मोबाइल इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई. अधिकारियों ने बताया कि शहर के संवेदनशील इलाकों और घाटी में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. डाउनटाउन श्रीनगर में शुक्रवार को सार्वजनिक वाहन सड़कों से नदारद रहे. हालांकि, लाल चौक, बटमालू और आसपास के इलाकों में कार्यालय तथा स्कूल खुले होने के कारण सड़कों पर अन्य वाहन नजर आए.



5.दिल्ली की जामा मस्जिद के बाहर हुआ प्रदर्शन

दिल्ली की जामा मस्जिद के बाहर हुआ प्रदर्शन
5/9

दिल्ली में शुक्रवार को जुमे की नमाज के लिए जामा मस्जिद के बाहर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा थे. नमाज के बाद नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल की गिरफ्तारी की मांग लेकर प्रदर्शन शुरू हो गया. दिल्ली पुलिस ने तुरंत पूरे इलाके की घेराबंदी कर ली. हालांकि जामा मस्जिद के शाही इमाम का कहना है कि उन्हें इस प्रदर्शन के बारे में कोई जानकारी नहीं है. पुलिस ने स्थिति को काबू कर लिया.



6.बंगाल में भी बवाल

बंगाल में भी बवाल
6/9

नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद को लेकर की गई टिप्पणी के खिलाफ पश्चिम बंगाल में भी बवाल हुआ. यहां हावड़ा में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वैन और पुलिस बूथ में आग लगा दी. सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने हावड़ा जिले में रेलवे ट्रेक पर विरोध प्रदर्शन करते नजर आए.  



7.पुलिस को करना पड़ा लाठीचार्ज

पुलिस को करना पड़ा लाठीचार्ज
7/9

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि धूलागढ़ और पंचला में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. जवाब में प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया. यहां आस-पास खड़ी कारों को नुकसान पहुंचा है.



8.इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट 

इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट 
8/9

पुलिस ने संवेदनशील जिलों में लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, फैजाबाद, प्रयागराज, अलीगढ़, मुरादाबाद, बरेली, रामपुर, सहारनपुर, मेरठ, बिजनौर और बुलंदशहर शामिल हैं. शुक्रवार को जुमे की नमाज के मद्देनजर प्रशासन अलर्ट है. प्रमुख मस्जिदों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा. मस्जिदों में पुलिस ने ड्रोन उड़ाकर पूरे इलाके की चेकिंग कर रही है.



9.बीजेपी ने नूपुर शर्मा को पार्टी से किया सस्पेंड

बीजेपी ने नूपुर शर्मा को पार्टी से किया सस्पेंड
9/9

गौरतलब है कि बीजपी की सस्पेंडेड प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने एक टीवी चैनल में डिबेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद को लेकर एक विवादित टिप्पणी की थी. इस टिप्पणी के बाद ही विरोध शुरू हो गया था. इस मामले को खाड़ी के कई देशों ने भी उठाया. दबाव के बाद बीजेपी ने नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल को पार्टी से सस्पेंड कर दिया है. हालांकि, नूपुर शर्मा ने माफी मांग ली थी और कहा था कि मैं अपने शब्द वापस लेती हूं. मेरी मंशा किसी को ठेस पहुंचाने की नहीं थी.



LIVE COVERAGE