trendingPhotosDetailhindi4023136

सिर्फ़ 50 मीटर पर हैं मंदिर-मस्जिद, अजान के वक्त बंद हो जाता है भजन, राम नवमी पर मुस्लिम पिलाते हैं शर्बत

लाउडस्पीकर पर जारी बहस और विवाद के बीच बिहार की राजधानी पटना से आई शानदार खबर सामने आई है. यहां मंदिर और मस्जिद दोनों पेश कर रहे हैं मिसाल.

लोगों ने बताया कि यहां अजान के समय लाउडस्पीकर पर बज रहा भजन बंद कर दिया जाता है. न किसी को अजान से समस्या होती है और न ही किसी को आरती और भजन से.

1.एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान

एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान
1/5

बिहार की राजधानी पटना में पास-पास बने ये मंदिर और मस्जिद एक-दूसरे की धार्मिक भावनाओं को ख्याल रखते हैं. इस वजह से किसी को कोई समस्या नहीं होती और लोग आपस में मिल-जुलकर प्यार से रहते हैं.
 



2.अजान के समय बंद हो जाता है भजन

अजान के समय बंद हो जाता है भजन
2/5

यहां दोनों समुदायों के बीच आपसी सहमति इस कदर है कि दिनभर लाउडस्पीकर पर चलने वाला भजन और आरती, अजान के समय बंद कर दिया जाता है. लोगों की कोशिश है कि दूसरों की धार्मिक भावनाओं का भी ख्याल रखा जाए.
 



3.रामनवमी पर मुस्लिमों ने पिलाया शर्बत

रामनवमी पर मुस्लिमों ने पिलाया शर्बत
3/5

सांप्रदायिक सौहार्द्र की मिसाल पेश करते हुए यहां के मुस्लिमों ने राम नवमी के दौरान मंदिर आने वाले लोगों का ख्याल रखा और उन्हें शर्बत पिलाया.
 



4.आपसी सद्भाव का उदाहरण

आपसी सद्भाव का उदाहरण
4/5

मस्जिद के चेयरमैन फैसल इस्लाम कहते हैं कि राम नवमी के समय मंदिर जाने के लिए धूप में लगे लोगों को हमने शर्बत पिलाया. मंदिर में दिनभर भजन-कीर्तन बजता है, लेकिन अजान के वक्त बंद हो जाता है. यह सम्मान दिखाने का तरीका है और आपसी सद्भाव है.



5.बरकरार है भाईचारा

बरकरार है भाईचारा
5/5

महावीर मंदिर के चेयरमैन किशोर कुनाल कहते हैं कि न हमें अजान से कोई समस्या है, न उन्हें भजन-कीर्तन से कोई परेशानी है. हमने अपना भाईचारा बरकरार रखा है और एक-दूसरे की मदद करते रहते हैं.



LIVE COVERAGE