Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

16 करोड़ महिलाओं ने नहीं किया गर्भ निरोधक का इस्तेमाल, सर्वे में हुआ खुलासा, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Contraceptive Pills For Women: दुनियाभर में 16 करोड़ से अधिक महिलाओं ने 2019 में अनचाहा गर्भ धारण रोकने के लिए गर्भ निरोधक दवाओं (Contraceptive Pills) का इस्तेमाल नहीं किया.

16 करोड़ महिलाओं ने नहीं किया गर्भ निरोधक का इस्तेमाल, सर्वे में हुआ खुलासा, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए महिलाएं कई तरीके अपनाती हैं. मार्केट में कई ऐसे गर्भनिरोधक मौजूद हैं जिससे अनचाहे गर्भ से बचा जा सकता है. लेकिन पिछले कुछ समय से महिलाए अनचाहे गर्भ (Pregnancy) से बचने के उपायों से दूर भाग रही हैं. दुनियाभर में 16 करोड़ से अधिक महिलाओं ने 2019 में अनचाहा गर्भ धारण रोकने के लिए गर्भ निरोधक दवाओं (Contraceptive Pills) का इस्तेमाल नहीं किया, जबकि 1970 से वैश्विक स्तर पर इन दवाओं का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ा है.

‘The Lancet’ की रिपोर्ट के मुताबिक, एक सर्वे में पता चला कि गर्भ निरोधक दवाओं तक पहुंच बढ़ाने का संबंध महिलाओं के सामाजिक, आर्थिक सशक्तिकरण और स्वास्थ्य के बेहतर नतीजों से जुड़ा है.  यह इंटरनेशल पहलों का एक मुख्य लक्ष्य और सतत विकास लक्ष्य (SDG) का एक संकेतक है. अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि गर्भ निरोधक का इस्तेमाल अनचाहा गर्भ धारण रोककर मातृत्व और शिशु मृत्य दर में कमी लाने से भी जुड़ा है. अध्ययनकर्ताओं ने महिलाओं के गर्भ निरोधक दवाओं के इस्तेमाल करने पर 1,162 सर्वेक्षणों के आंकड़ों का इस्तेमाल किया है. 

'नाबालिग से दुष्कर्म के बाद शादी करने से कम नहीं हो जाता अपराध', जानिए दिल्ली हाईकोर्ट ने क्यों कहा

16 करोड़ महिलाओं ने नहीं किया गर्भ निरोधकों का इस्तेमाल
इसमें गर्भ निरोधकों का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं को विभिन्न रूपों में परिभाषित किया गया है. इनमें विवाहित या अविवाहित लेकिन यौन संबंध बना चुकी, गर्भवती होने में सक्षम और दो साल तक बच्चा न चाहने वाली, गर्भवती, नवप्रसूता या एक बच्चे को जन्म देने के बाद गर्भ धारण रोकने की इच्छुक महिलाएं शामिल हैं. सर्वे में कहा गया कि दुनियाभर में आधुनिक गर्भ निरोधकों का इस्तेमाल कर रिप्रोडक्टिव वाली महिलाओं की हिस्सेदारी 1970 में 28 प्रतिशत से बढ़कर 2019 में 48 प्रतिशत हो गई. अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि इतनी ज्यादा वृद्धि होने के बावजूद 16 करोड़ से अधिक महिलाओं को अनचाहा गर्भ रोकने के लिए 2019 में गर्भ निरोधकों की आवश्यकता थी लेकिन उन्होंने इनका इस्तेमाल नहीं किया.

24 साल तक की महिलाओं पर किया गया सर्वे
अमेरिका के वाशिंगटन यूनिवर्सिटी की एनी हाकेंस्टेड ने कहा, ‘हमारे नतीजे दिखाते हैं कि दुनिया में कोई महिला कहां रहती है और उसकी उम्र क्या है, इसका अब भी गर्भ निरोधक दवा के उसके द्वारा इस्तेमाल पर असर पड़ता है.’ सर्वे में यह पाया गया कि 15-19 साल की और 20-24 साल की आयु वर्ग की महिलाओं और किशोरियों को सबसे कम गर्भ निरोधक दवाएं मिल सकीं. इसके अनुसार 2019 में 4.3 करोड़ युवतियों और किशोरियों ने अनचाहा गर्भ रोकने के लिए गर्भ निरोधक दवाओं का इस्तेमाल नहीं किया.

(भाषा इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement