Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गाय के पेट से निकली 77 किलो प्लास्टिक, ढाई घंटे तक चली सर्जरी

आनंद में हर हफ्ते ऐसे 3-4 मामले सामने आते ही हैं, जब गाय प्लास्टिक कचरे की वजह से बीमार हो जाती हैं.

गाय के पेट से निकली 77 किलो प्लास्टिक, ढाई घंटे तक चली सर्जरी

प्लास्टिक वेस्ट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बिना सोचे-समझे जो प्लास्टिक कचरा हम सड़क किनारे फेंक देते हैं, वो पशुओं के लिए जानलेवा साबित हो रहा है. गुजरात के आनंद से एक परेशान कर देने वाली घटना सामने आई है. आनंद में जब एक बीमार गाय को पशु चिकित्सालय लाया गया तो सामने आया कि गाय के पेट में 77 किग्रा प्लास्टिक वेस्ट था. 

आनंद की एक स्थानीय एनजीओ के सदस्यों को जब सड़क किनारे एक बीमार गाय मिली, तो वे उसे नजदीकी पशु चिकित्सालय ले गए. यहां ढाई घंटे तक बीमार गाय की सर्जरी की गई. सर्जरी के दौरान सामने आया कि गाय के पेट में 77 किग्रा आइसक्रीम कप, चम्मच और प्लास्टिक बैग थे. ये एक हैरान करने वाला आंकड़ा था. इतना सारा प्लास्टिक कचरा खाने की वजह से गाय की हालत काफी गंभीर हो गई थी. 

आनंद की कामधेनू यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त पशु चिकित्सालय में डॉक्टर पिनेश पारिख ने गाय की सर्जरी की थी. उनका कहना था, 'जब हमने गाय का ऑपरेशन किया, तो हमें 77 किग्रा प्लास्टिक वेस्ट मिला. इस वेस्ट में आइसक्रीम कप, चम्मच और अन्य प्लास्टिक वेस्ट शामिल था. ये वही वेस्ट है, जिसे लोग बिना कुछ सोचे-समझे सड़क पर फेंक देते हैं. आनंद में हर हफ्ते ऐसे 3-4 मामले सामने आते ही हैं, जब गाय प्लास्टिक कचरे की वजह से बीमार हो जाती हैं. ये बात अलग है कि गाय के पेट से इतनी भारी मात्रा में प्लास्टिक कचरा निकलने का मामला पहले कभी सामने नहीं आया था.

डॉ. पारिख के मुताबिक प्लास्टिक कचरा खाने की वजह से गाय को कब्ज या अपच की समस्या हो जाती है. जब पाचन क्रिया प्रभावित होती है, तो गाय बीमार पड़ जाती है. इससे उनकी सेहत खराब हो जाती है. समय पर इलाज ना मिलने से पशुओं की मौत भी हो जाती है. ऐसे में हमें सड़क पर किसी भी तरह का प्लास्टिक कचरा फेंकने से पहले सोचना चाहिए और ऐसा नहीं करना चाहिए.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement