Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पीएम मोदी को मिला था स्वर्ण मंदिर का मॉडल, नीलाम हुआ तो भड़का अकाली दल

अकाली दल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मॉडल की नीलामी पर रोक लगाने की अपील है. अकाली दल का कहना है कि इस मॉडल को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति को वापस कर दिया जाए.

पीएम मोदी को मिला था स्वर्ण मंदिर का मॉडल, नीलाम हुआ तो भड़का अकाली दल

प्रधानमंत्री मोदी को मिली थी स्वर्म मंदिर की प्रतिकृति.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अकाली दल के वरिष्ठ नेता सुखबीर सिंह बादल स्वर्ण मंदिर के मॉडल की ई नीलामी से बेहद दुखी हैं. सिख नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वर्ण मंदिर के मॉडल को उपहार में दिया था.अब इसकी ई नीलामी की जा रही है, जिससे अकाली दल और दूसरे सिख संगठनों के नेता बेहद नाराज हैं. सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि अकाल पुरख और गुरु साहिबों के उपहार और आशीर्वाद के पवित्र प्रतीक को नीलाम करना घोर अपमानजनक है.

सुखबीर सिंह बादल ने X पर लिखा, 'इस कदम से सिख समुदाय की धार्मिक भावनाएं भी आहत होंगी.' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वर्ण मंदिर कीप्रतिकृति शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने सौंपी थी. अब इसकी नीलामी पर हंगामा हो रहा है. अकाली दल को यह कदम बेहद आपत्तिजनक लगा है.

क्यों है अकाली दल को ऐतराज?
सुखबीर सिंह बादल का कहना है कि यह मॉडल अकाल पुरख और गुरु साहिबों के उपहार और आशीर्वाद के पवित्र प्रतीक के रूप में पीएम मोदी को दिया गया था. यह उस आशीर्वाद का अपमान है. उन्होंने प्रधानमंत्री से इसकी नीलामी रोकने और मॉडल को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति को सौंपने की अपील की है.

इसे भी पढ़ें- इजरायल ने भारत से कर डाली मांग, 'हमास को घोषित करो आतंकी संगठन'

कब से चल रही है नीलामी?
पीएम मोदी को मिले उपहारों की ई-नीलामी 2 अक्टूबर से हो रही है. यह 31 अक्टूबर तक चलेगी. केंद्र सरकार ने 900 से अधिक स्मृति चिन्हों में स्वर्ण मंदिर के मॉडल को सूचीबद्ध किया है. नीलामी से प्राप्त धनराशि सरकार की 'नमामि गंगे' योजना में डाली जाएगी, जिसका मकसद गंगा नदी की सफाई है. 

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ा 

पीएम मोदी को मिले कौन-कौन से उपहार हो रहे हैं नीलाम?
अन्य उपहारों में, भगवान लक्ष्मी नारायण विट्ठल और देवी रुक्मिणी की एक मूर्ति, गुजरात के सूर्य मंदिर की प्रतिकृतियां, चित्तौड़गढ़ का विजय स्तंभ और प्रसिद्ध कलाकार परेश मैती द्वारा चित्रित बनारस घाट की एक पेंटिंग शामिल हैं. इससे पहले, पीएम मोदी ने एक्स पर इन वस्तुओं की प्रदर्शनी की घोषणा की और कहा कि वे भारत की समृद्ध संस्कृति, परंपरा और कलात्मक विरासत का प्रमाण दिखला रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement