Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ashoka Universdity Founders Raid: क्या है 1,600 करोड़ रुपये का फ्रॉड केस, जिसमें अशोका यूनिवर्सिटी के फाउंडर्स पर पड़ी ईडी रेड

Ashoka University Founders ED Raid: ईडी ने अशोका यूनिवर्सिटी के दोनों फाउंडर्स के कुल 17 ठिकानों पर छापे मारे हैं, जो पूरे देश में फैले हुए हैं.

Ashoka Universdity Founders Raid: क्या है 1,600 करोड़ रुपये का फ्रॉड केस, जिसमें अशोका यूनिवर्सिटी के फाउंडर्स पर पड़ी ईडी रेड

ED Office (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Latest News in Hindi- प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को एक बैंक फ्रॉड केस के सिलसिले में दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़, पंचकूला और अंबाला समेत पूरे देश में 17 जगह पर छापेमारी की है. सुबह 6 बजे से शुरू किए गए छापे अशोका यूनिवर्सिटी के फाउंडर्स विनीत गुप्ता और प्रणव गुप्ता और उनकी कंपनी पैराबॉलिक ड्रग्स फार्मास्यूटिक्ल कंपनी के ठिकानों पर की गई है, जिनके ऊपर करीब 1,625 करोड़ रुपये का बैंक फ्रॉड करने का आरोप है. यह बैंक फ्रॉड पैराबॉलिक ड्रग्स फार्मास्यूटिक्ल कंपनी से जुड़ा हुआ है, जिसकी जांच मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत ईडी कर रही है. 

जनवरी, 2022 में CBI ने की थी 12 जगह छापेमारी

एक बैंक से 1,625 करोड़ रुपये का लोन लेकर दूसरे काम में इस्तेमाल करने के आरोप की जांच सीबीआई ने शुरू की थी. सीबीआई ने पिछले साल जनवरी में 12 जगह इस केस के सिलसिले में छापेमारी की थी. इस छापेमारी के दौरान बहुत सारे दस्तावेजी सबूत मिले थे. इन सबूतों में कर्ज के तौर पर ली गई 1,625 करोड़ रुपये की रकम का इस्तेमाल दूसरे कामों में करने की पुष्टि हुई थी. सीबीआई की छापेमारी में मिली सबूतों के आधार पर ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग केस दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी थी. सीबीआई को मिले सबूतों के आधार पर इस मनी लॉन्ड्रिंग के तार अशोका यूनिवर्सिटी के फाउंडर्स से जुड़ रहे थे. इसी आधार पर ईडी ने शुक्रवार को उनके ठिकानों पर छापेमारी की है.

यूनिवर्सिटी ने कहा, हमसे नहीं है छापेमारी का कोई संबंध

हरियाणा के सोनीपत स्थित अशोका यूनिवर्सिटी ने ईडी की छापेमारी के बाद इसे लेकर एक बयान जारी किया है. इस बयान में कहा गया है कि पैराबॉलिक ड्रग्स कंपनी और यूनिवर्सिटी का आपस में कोई लिंक नहीं है. ईडी ने पैराबॉलिक ड्रग्स केस की जांच के सिलसिले में कुछ जानकारी मांगी थी. पैराबॉलिक ड्रग्स में यूनिवर्सिटी के फाउंडर्स विनीत गुप्ता और प्रणव गुप्ता डायरेक्टर हैं. बयान में आगे कहा गया है कि अशोका यूनिवर्सिटी स्पष्ट करना चाहती है कि पैराबॉलिक ड्रग्स का यूनिवर्सिटी के साथ कोई लिंक नहीं है. अशोका यूनिवर्सिटी का पैराबॉलिक ड्रग्स के साथ पुराना या मौजूदा कोई नाता नहीं है. कंपनी की जांच चल रही है और उसके साथ यूनिवर्सिटी का बिना किसी आधार के कोई भी नाता जोड़ना गुमराह करने जैसा है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement