Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Asteroid: 27 मई को धरती के नजदीक से गुजरेगी एक 'मुसीबत', पिछली बार आई थी तो खत्म हो गए थे डायनासोर

यह एस्टेरॉयड इस साल का सबसे बड़ा एस्टेरॉयड है जो पृथ्वी के बिलकुल करीब से गुजरने वाला है.

Latest News
Asteroid: 27 मई को धरती के नजदीक से गुजरेगी एक 'मुसीबत', पिछली बार आई थी तो खत्म हो गए थे डायनासोर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप भी आकाशगंग से जुडी खबरों में दिलचस्पी लेते हैं तो यह खबर आपके लिए है. 27 मई को बुर्ज खलीफा से दोगुने आकर का एक asteroid पृथ्वी के करीब ले गुजरने वाला है. यह एस्टेरॉयड इस साल का सबसे बड़ा एस्टेरॉयड है जो पृथ्वी के बिलकुल करीब से गुजरने वाला है. विशालकाय आकार का यह एस्टेरॉयड करीब 4 मिलियन किलोमीटर की सुरक्षित दूरी तय करता हुआ गुजरेगा जो पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी के लगभग 10 गुना के बराबर है. इस एस्टेरॉयड का नाम 735 (1989 JA) है और करीब 76000 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरेगा. इसकी स्पीड एक बुलेट से लगभग 20 गुना से भी ज्यादा होगी.

भले ही आपको यह दूरी ज्यादा लगेगी लेकिन NASA की मानें तो करीब 6 लाख साल बाद ऐसा मौका आया है जब पृथ्वी के इतने करीब से कोई इतना बड़ा एस्टेरॉयड गुजर रहा है जिसका आकार बुर्ज खलीफा से दुगुना है. ऐसी भी थियोरी दी गई है की इससे पहले जो एस्टेरॉयड पृथ्वी के इतने करीब से गुजरा था उसकी वजह से तापमान में ऐसा बदलाव आया कि dinosaurs के वजूद को ही मिटा दिया था. 

यह भी पढ़ें: Gyanvapi Masjid Row: ज्ञानवापी मामले में थोड़ी देर में आएगा फैसला, हिंदू पक्ष ने दी एक और अर्जी

एस्टेरोइड क्या होता  है?

एस्टेरॉयड एक तरह का उल्कापिंड या क्षुद्रग्रह होता है जो किसी ग्रह के निर्माण के समय में छोटे-छोटे टुकड़ों में बंट जाते हैं और सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने लगते हैं. इन्हीं टुकड़ों में से कोई एक टुकड़ा अपनी कक्षा से बाहर निकलकर पृथ्वी के करीब आ जाता है. ज्यादातर मौके पर ग्रहों की कक्षा में एस्टेरॉयड जल जाते हैं लेकिन कई बार एस्टेरॉयड की टक्कर पृथ्वी से हो चुकी है. यह asteroid 27 मई के बाद अगली बार धरती के करीब से 23 जून , 2055 को गुजरेगा. Centre for Near Earth Object स्टडीज (CNEOS) के शोधकर्ताओं ने इस asteroid के विशालकाय रूप के चलते खतरनाक क्षुद्रग्रह की श्रेणी में रखा है. इतना ही नहीं इस खतरनाक आकार वाले Asteroid की धरती से टकराने की संभावना भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें:  Currency Notes: 786 नंबर वाले नोट से लखपति बन सकते हैं आप, जानिए कैसे  

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement