Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Budget 2024: टूरिज्म पर सरकार का मास्टर प्लान, वित्त मंत्री ने इन जगहों पर किया खास फोकस

Tourism Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते समय बिहार में विकास पर जोर दिया है. इससे यहां टूरिज्म की संभावना बढ़ सकती है.

Latest News
Budget 2024: टूरिज्म पर सरकार का मास्टर प्लान, वित्त मंत्री ने इन जगहों पर किया खास फोकस

Budget 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Budget 2024: आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024 का बजट पेश किया. बजट में बिहार में पर्यटन (Union Budget 2024) को बढ़ावा देने के लिए कई चीजों पर ध्यान दिया गया है. बिहार में एक्सप्रेसवे, एयरपोर्ट और मेडिकल कॉलेज सभी को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है. बिहार में धार्मिक पर्यटन (Tourism Budget 2024) के विकास के साथ ही राजमार्गों के लिए करोड़ों रुपए आवंटित किए जाएंगे.

पर्यटन के लिए सरकार ने बिहार को खास ध्यान में रखा है. सरकार ने सड़क, एयरपोर्ट से लेकर पावर प्लांट, मंदिर, शिक्षा तक के लिए खजाना खोल दिया है. सड़क प्रोजेक्ट के लिए बिहार में 26 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान किया गया है. वहीं पावर प्लांट के लिए 21 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे.


क्या होता है Angel Tax, जिसे Budget 2024 में हटाकर सरकार ने स्टार्टअप को दी बड़ी राहत


पर्यटन को दिया जाएगा बढ़ावा

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वैशाली-बोधगया एक्सप्रेस-वे और पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे को मंजूरी दी गई है. इतना ही नहीं, यहां पर बोधगया, राजगीर, वैशाली और दरभंगा सड़क संपर्क परियोजनाओं पर भी काम किया जाएगा जिससे बिहार का विकास होगा. बोधगया में 2 लेन ब्रिज का निर्माण किया जाएगा.

बिहार में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा

बिहार में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी के काशी विश्वनाथ कॉरिडोर तर्ज पर ही काम किया जाएगा. यहां पर गयाजी धाम विष्षुपद मंदिर कॉरिडोर और महाबोधि मंदिर कॉरिडोर तैयार किए जाएंगे. सरकार ने यहां वर्ल्ड क्लास टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने का फैसला लिया है. इसके साथ ही नालंदा के विकास का ऐलान किया है.

ओडिशा पर्यटन को बढ़ावा 

बिहार के साथ ही ओडिशा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ऐलान किया गया है. ओडिशा पुरी के जगन्नाथ मंदिर समेत कई कोणार्क का सूर्य मंदिर, भुवनेश्वर का लिंगराज मंदिर के लिए फेमस है. यहां पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बजट की घोषणा की गई है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement