Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CTET 2024 Result: CBSE ने जारी कर दिए हैं CTET के नतीजे, जानें कहां देखें रिजल्ट और क्या रहा है कट ऑफ

CTET January 2024 Result: सीबीएसई ने जनवरी में हुई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का रिजल्ट जारी कर दिया है. यह रिजल्ट ctet.nic.in पर देखा जा सकता है. 

Latest News
CTET 2024 Result: CBSE ने जारी कर दिए हैं CTET के नतीजे, जानें कहां देखें रिजल्ट और क्या रहा है कट ऑफ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

CTET January 2024 Results Released: केंद्रीय स्कूलों में टीचर भर्ती के लिए अनिवार्य केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test) का रिजल्ट जारी हो गया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने जनवरी में हुए सीटेट एग्जाम (CTET January 2024) का रिजल्ट इसकी ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर अपलोड कर दिया है. इस एग्जाम को दे चुके कैंडीडेट्स इस वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं और यहां से उसे डाउनलोड कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि CTET जनवरी 2024 एग्जाम में कट-ऑफ क्या तय की गई है. 

जनरल कैटेगरी के लिए 60% मार्क्स पर है कट-ऑफ

CTET जनवरी 2024 के सीबीएसई ने क्वालिफाइंग मार्क्स की कट-ऑफ तय कर दी है. CTET Qualifying Marks 2024 में जनरल कैटेगरी के कैंडीडेट्स 60% मार्क्स से ऊपर रहने पर पास माना गया है, जबकि OBC, SC/ST, PwD कैटेगरी के कैंडिडेट्स की कट-ऑफ 55% रखी गई है. 

ऐसा डाउनलोड कर सकते हैं अपना रिजल्ट

  • CTET January 2024 एग्जाम देने वाले कैंडीडेट्स का रिजल्ट आया है.
  • यह रिजल्ट CTET की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर चेक कर सकते हैं.
  • इस वेबसाइट पर CTET January 2024 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
  • कैंडीडेट्स को यहां अपने क्रेडेंशियल के जरिये लॉगिन करना होगा.
  • लॉगिन करने के बाद सामने स्क्रीन पर CTET जनवरी 2024 परीक्षा का रिजल्ट दिखने लगेगा.
  • अपना रिजल्ट देखने के बाद कैंडीडेट्स इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.

एक महीने से भी कम समय में आया रिजल्ट

CTET 2024 एग्जाम इस बार 135 शहरों में 3,418 सेंटरों पर 21 जनवरी को दो पाली में आयोजित की गई थी. इस एग्जाम के पेपर-1 और पेपर-2 के लिए कुल 26,93,526 उम्मीदवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. CBSE CTET 2024 के पेपर-1 के लिए 9,58,193 कैंडीडेट्स और पेपर-2 में 17,35,333 कैंडीडेट्स ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें से करीब 84 फीसदी कैंडीडेट्स एग्जाम में शामिल होने पहुंचे थे. CBSE ने एक महीने से भी कम समय में इस एग्जाम का रिजल्ट घोषित कर दिया है.

क्या बार-बार देना होता है CTET एग्जाम?

CTET एग्जाम की कट-ऑफ पार किए बिना आप किसी भी केंद्रीय शिक्षक भर्ती में आवेदन नहीं कर सकते हैं. यहां तक कि अच्छे निजी स्कूलों में भी अब CTET पास होना अनिवार्य बना दिया गया है. ऐसे में कैंडीडेट्स के मन में सवाल होता है कि क्या यह एग्जाम बार-बार देना पड़ता है. हम आपको बता दें कि साल में दो बार CBSE द्वारा आयोजित किया जाने वाला यह एग्जाम एक बार पास होने पर लाइफटाइम के लिए वैलिड रहता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement