Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cyber Crime: बैंक में काम करने वाली महिला को महंगा पड़ा फ्री की थाली का लालच, जानें कैसे लगी 90 हजार की चपत

Cyber Fraud: सीनियर बैंक एक्जीक्यूटिव ने इंटरनेट ब्राउजर पर पॉपअप होने वाले ऑफर्स के बारे में इंक्वॉयरी करने की कोशिश की थी, जिसमें उसे खाने की फ्री थाली का लालच दिया गया था.

Cyber Crime: बैंक में काम करने वाली महिला को महंगा पड़ा फ्री की थाली का लालच, जानें कैसे लगी 90 हजार की चपत

साइबर अपराधियों का बढ़ता जा रहा है जाल, सावधानी से करें बैंकिंग ट्रांजैक्शन.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Delhi Cyber Crime- हम लोगों के सामने रोजाना इंटरनेट सर्फिंग के दौरान तमाम तरह के ऑफर्स वाले पॉपअप्स अलग-अलग वेबसाइटों के साथ खुलते रहते हैं. सरकार से लेकर साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स तक रात-दिन ऐसे पॉपअप लिंक्स पर क्लिक नहीं करने की चेतावनी देते रहते हैं. ऐसी चेतावनियों की अनदेखी करते हुए मुफ्त का खाना खाने का लालच दिल्ली में एक सीनियर महिला बैंक अधिकारी को बेहद भारी पड़ गया है. महिला अधिकारी ने एक ऑफर देखकर उसके बार में इंक्वॉयरी करने के लिए फोन कॉल की, जिसका खामियाजा उसे करीब 90,000 रुपये के साइबर फ्रॉड का शिकार होकर भुगतना पड़ा है.

महिला के फोन करने पर ऐप डाउनलोड करने को कहा

सविता शर्मा नाम की महिला बैंककर्मी को उनके किसी रिलेटिव ने फेसबुक पर सागर रत्ना नाम की मशहूर रेस्टोरेंट चेन की तरफ से पोस्ट किए गए एडवरटाइजमेंट की जानकारी दी. इस एडवरटाइजमेंट में 1 Plus 1 खाने की थाली का ऑफर दिया गया था. महिला ने फ्री थाली पाने के लालच में वेबसाइट पर जाकर वहां दिए फोन नंबर पर कॉल किया. किसी ने भी उस समय कॉल पिक नहीं की, लेकिन थोड़ी देर बाद उनके पास कॉलबैक आया. कॉल करने वाले ने उन्हें ऑफर पाने के लिए मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की अनिवार्यता बताई. महिला उसके बात करने के तरीके से प्रभावित हो गई और उन्हें अहसास ही नहीं हुआ कि वे किसी स्कैम का शिकार हो रही हैं.

यूजर आईडी और पासवर्ड भी दिए स्कैमर ने विश्वास पक्का करने के लिए

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, महिला बैंककर्मी ने बताया कि कॉल करने वाले ने उन्हें एक लिंक शेयर करते हुए एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा. उसने उन्हें विश्वास में लेने के लिए बाकायदा उनकी यूजर आईडी और डिफॉल्ट पासवर्ड भी शेयर किया ताकि वे ऐप पर एक्सेस कर सकें. कॉलर ने उन्हें कहा कि यदि वे फ्री थाली का ऑफर पाना चाहती हैं तो उन्हें एप्लिकेशन में जाकर पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

ऐप में रजिस्ट्रेशन करते ही फोन हो गया हैक

महिला के मुताबिक, मैंने कॉलर के कहे अनुसार मोबाइल ऐप डाउनलोड की और इसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड से उस पर लॉगिन कर लिया. मेरे इतना करते ही मेरा फोन हैक हो गया और उस पर मेरा कंट्रोल खत्म हो गया. इसके बाद मेरे अकाउंट से 40,000 रुपये डेबिट होने का मैसेज आया. इसके एक मिनट बाद मेरे बैंक अकाउंट से 50,000 रुपये और डेबिट होने का दूसरा मैसेज आया. 

मोबाइल हैक कर क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट रिचार्ज करते हुए की ठगी

सविता शर्मा ने कहा कि मैं ये देखकर हैरान रह गई कि यह पैसा मेरे क्रेडिट कार्ड से मेरे पेटीएम वॉलेट में भेजा गया, वहां से यह पैसा ठगी करने वाले के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो गया. उनके मुताबिक,मैंने कॉल करने वाले के साथ अपने क्रेडिट कार्ड और पेटीएम अकाउंट की डिटेल शेयर ही नहीं की थी. इसके बावजूद हैकिंग के बाद उसने मोबाइल के जरिये ये डिटेल हासिल कर ली और मुझे लूट लिया. 

सागर रत्ना रेस्टोरेंट ने कहा- सावधान रहें हमारे नाम का हुआ मिसयूज

PTI के मुताबिक, सागर रत्ना रेस्टोरेंट चेन ने इस ठगी में अपने नाम का मिसयूज होने की बात कही है. रेस्टोरेंट के स्पॉक्स पर्सन ने कहा, हमें इस तरह की ठगी से जुड़ी शिकायत कई लोगों ने की है. हम लोगों को बताना चाहते हैं कि ऐसे ललचाने वाले ऑफर्स से अलर्ट रहें, क्योंकि हमनें कभी भी फेसबुक के जरिये कस्टमर्स को कोई ऑफर नहीं दिए हैं. उन्होंने बतााय कि इस मामले में दिल्ली साइबर पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई गई है. ऐसी शिकायत देश के कई हिस्सों में अलग-अलग मामलों में दर्ज कराई गई हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement