Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Airport Roof Collapsed: एयरलाइन कंपनियों ने तलाशा 'आपदा में अवसर', मृतक के परिवार ने लगाए आरोप, पढ़ें 5 पॉइंट्स

Delhi Airport Roof Collapsed: इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर शुक्रवार को कैनोपी और भारी पोल गिरने से 1 व्यक्ति की मौत हो गई थी, जबकि 5 अन्य घायल हो गए थे. इसके बाद टर्मिनल-1 को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है.

Latest News
Delhi Airport Roof Collapsed: एयरलाइन कंपनियों ने तलाशा 'आपदा में अवसर', मृतक के परिवार ने लगाए आरोप, पढ़ें 5 पॉइंट्स

Delhi Airport Roof Collapsed: इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हादसे के समय छत के नीचे बहुत सारी टैक्सी खड़ी हुई थीं. (File Photo- PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Delhi Airport Roof Collapsed: दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर हुए हादसे से जहां यात्रियों को परेशानी हो रही है, वहीं अधिकतर एयरलाइंस ने इसे 'आपदा में अवसर' बना लिया है. कई एयरलाइंस ने टर्मिनल-1 बंद होने के बाद टिकट रद्द करने या दूसरी फ्लाइट में रिशेड्यूल करने के बदले मोटी रकम वसूलने की कोशिश की है, जिसके बाद केंद्र सरकार को इस मुद्दे पर एक्टिव होना पड़ा है. केंद्रीय नागर उड्डयन मंत्रालय ने इसे लेकर सभी एयरलाइंस को चेतावनी दी है. साथ ही कहा है कि यात्रियों को सभी सुविधाएं बिना कोई पेनाल्टी वसूले उपलब्ध कराई जाएं. उधर, इस हादसे में मरने वाले व्यक्ति के परिवार ने प्रशासन पर कई तरह के आरोप लगाए हैं.

आइए 5 पॉइंट्स में जानते हैं इस हादसे से जुड़े ताजा अपडेट-

1. क्या हुआ था एयरपोर्ट पर शुक्रवार को

दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) के टर्मिनल-1 पर शुक्रवार सुबह 5.30 बजे अचानक कैनोपीनुमा विशाल छत का एक हिस्सा अचानक पोल खिसकने से नीचे खड़ी गाड़ियों पर गिर गया था. गाड़ियों पर भारी पोल गिरने से उनमें बेहद नुकसान हुआ था. इस हादसे में एक व्यक्ति की कार के अंदर बैठे हुए ही मौत हो गई थी, जबकि 5 अन्य घायल हुए थे. इनमें से अधिकतर टैक्सी ड्राइवर हैं. दिल्ली एयरपोर्ट का प्रबंधन देखने वाली कंपनी DIAL ने इस हादसे का कारण राजधानी में शुक्रवार सुबह हुई रिकॉर्डतोड़ बारिश को बताया है. केंद्र सरकार ने मरने वाले के परिवार को 20 लाख रुपये और घायलों को 3-3 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है.


यह भी पढ़ें- Delhi Airport Roof Collapsed: हादसे की जांच करेगा DGCA, बाकी एयरपोर्ट का भी होगा सेफ्टी ऑडिट


2. टर्मिनल-1 पर फ्लाइट ऑपरेशंस किए हैं बंद
इस घटना के बाद टर्मिनल-1 को बंद कर दिया गया था और वहां से विमानों की उड़ान भी रोक दी गई थी. टर्मिनल-1 से जाने वाली सभी फ्लाइट टर्मिनल-2 और टर्मिनल-3 पर अस्थायी रूप से शिफ्ट कर दी गई थी. बहुत सारी फ्लाइट्स को रद्द करना पड़ा था. इनमें सबसे ज्यादा प्रभाव INDIGO और SpiceJet एयरलाइंस के ऑपरेशन पर पड़ा है, जो टर्मिनल-1 पर घरेलू फ्लाइट ऑपरेशंस को संचालित करती हैं.

3. क्या मिली है सरकार को शिकायत

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शनिवार को एक्स हैंडल पर ट्वीट की एक लंबी सीरीज पोस्ट की. इसमें सभी एयरलाइंस को दिल्ली आने या यहां से बाहर जाने वाली फ्लाइट्स के किराये में किसी भी तरह की असामान्य बढ़ोतरी नहीं करने का आग्रह किया गया है. मंत्रालय ने कहा है कि सभी एयरलाइंस यात्रियों की फ्लाइट टिकट रद्द करने या उसे रिशेड्यूल करने के बदले कोई जुर्माना नहीं वसूलेंगे. ये सिर्फ उन फ्लाइट्स पर लागू होगा, जो इस हादसे से प्रभावित हुई हैं. सभी एयरलाइंस को ऐसी किसी भी बढ़ोतरी पर कार्रवाई करने की भी चेतावनी दीगई है.


यह भी पढ़ें- Delhi Airport के टर्मिनल-1 की छत गिरने से 1 मरा, 5 घायल, सभी उड़ान रद्द, पढ़ें ताजा अपडेट  


4. सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है INDIGO

सूत्रों के मुताबिक, टर्मिनल-1 पर फ्लाइट ऑपरेशंस बंद होने का सबसे ज्यादा प्रभाव इंडिगो एयरलाइंस पर पड़ा है. घरेलू उड़ानों की बजट एयरलाइंस कही जाने वाली इंडिगो की दिल्ली से बाहर जाने वाली 62 फ्लाइट्स रद्द की गई हैं, जबकि 7 आने वाली फ्लाइट को रद्द करना पड़ा है. इसके बाद स्पाइसजेट की 8 जाने वाली फ्लाइट और 4 आने वाली फ्लाइट रद्द की गई हैं.

5. पीड़ित परिवार ने लगाए प्रशासन पर आरोप

दिल्ली एयरपोर्ट पर हुए हादसे में मरने वाले टैक्सी ड्राइवर के परिवार ने प्रशासन और पुलिस पर गुमराह करने का आरोप लगाया है. ड्राइवर के बेटे रविंद्र ने PTI से कहा,'हमें सुबह यह खबर दी गई कि मेरे पिता एयरपोर्ट पर बेहोश हो गए हैं. हम वहां पहुंचे तो पुलिस अधिकारियों ने हमें अपने साथ पुलिस स्टेशन चलने के लिए कहा. हमने कई बार पूछा कि मेरे पिता को किस अस्पताल में भर्ती कराया गया है, लेकिन किसी ने कोई जवाब नहीं दिया. शाम को करीब 4 बजे हमें उनकी मौत की जानकारी दी गई. इसके बाद मुझे अपने पिता का चेहरा भी नहीं देखने दिया गया और अंतिम संस्कार करा दिया गया.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement