Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rau IAS Flooding: दिल्ली में बनेगा कोचिंग सेंटर्स के लिए कानून, जानिए क्या है AAP सरकार का प्लान

Rau IAS Flooding: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में अवैध तरीके से कोचिंग सेंटर बेसमेंट में क्लासेज-लाइब्रेरी चला रहे थे. भारी बारिश के कारण राव आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में पानी भरने से 3 स्टूडेंट्स की मौत हो गई है.

Latest News
Rau IAS Flooding: दिल्ली में बनेगा कोचिंग सेंटर्स के लिए कानून, जानिए क्या है AAP सरकार का प्लान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Rau IAS Flooding: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में राव आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से 3 स्टूडेंट्स की मौत के बाद हंगामा जारी है. इस हादसे के बाद दिल्ली नगर निगम (MCD) लगातार अवैध तरीके से चल रहे कोचिंग सेंटर्स पर शिकंजा कस रहा है. अब तक 29 सेंटर सील किए जा चुके हैं. इस बीच दिल्ली सरकार भी कोचिंग सेंटर्स को कानूनी शिकंजे में कसने की तैयारी कर रही है. दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने बुधवार को कहा कि हमे उम्मीद थी कोचिंग सेंटर्स को रेगुलेट करने के लिए केंद्र सरकार कानून बनाएगी. लेकिन अब दिल्ली सरकार इंतजार नहीं करेगी. जल्द ही कोचिंग इंस्टीट्यूट्स रेगुलेट करने के लिए कानून लाया जाएगा. यह कानून कोचिंग सेंटर्स को उसी तरह रेगुलेट करेगा, जिस तरह प्राइवेट स्कूलों को किया जाता है. इसके लिए एक कमेटी बनाई जाएगी. इस कमेटी में अधिकारी, स्टूडेंट्स और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स शामिल होंगे. इस कमेटी की सिफारिशों के आधार पर कानून का खाका तय किया जाएगा.   

कोचिंग सेंटर का बेसमेंट में लाइब्रेरी चलाना गैरकानूनी था

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा,'27 जुलाई की शाम को हुई दर्दनाक घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए थे. जांच रिपोर्ट 24 घंटे में मांगी गई थी, जो मुझे थोड़ी देरी के साथ 29 जुलाई को मिली. रिपोर्ट में कोचिंग सेंटर के अतिक्रमण के कारण नाले का बहाव बंद था और पूरे इलाके में जल भराव था. कोचिंग सेंटर में बेसमेंट का इस्तेमाल पार्किंग और स्टोरेज के लिए था. उसमें लाइब्रेरी चलाना गैरकानूनी था.' 

जेई को नौकरी से निकाल दिया, पूरी रिपोर्ट आते ही और कार्रवाई होगी

आतिशी ने कहा,'प्राथमिक रिपोर्ट मिली है. बाकी रिपोर्ट 7 दिन बाद आएगी. कोचिंग सेंटर का अतिक्रमण रोकना जेई की जिम्मेदारी थी. उस पर सख्त कार्रवाई करते हुए नौकरी से निकाल दिया गया है. एई को भी सस्पेंड कर दिया गया है. पूरी जांच रिपोर्ट आते ही कोई भी दोषी अफसर हो उसे बख्शा नहीं जाएगा. 

MCD कर रही है अवैध कोचिंग सेंटरों पर कार्रवाई

आतिशी ने कहा,'एमसीडी कोचिंग सेंटर्स के अतिक्रमण हटा रही है. राजेंद्र नगर, मुखर्जी नगर और प्रीत विहार में 30 कोचिंग सेंटर पर कार्रवाई हो चुकी है और 200 कोचिंग सेंटर को नोटिस दिया गया है. यह कार्रवाई जारी रहेगी. इस दौरान दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने भी कहा कि राजेंद्र नगर की घटना को लेकर मैंने कमिश्नर को चिट्ठी लिखी है. उसमें कहा है कि जो भी दोषी है, उस पर कार्रवाई की जाए. कोचिंग सेंटर्सके अतिक्रमण के खिलाफ MCD की सीलिंग ड्राइव आने वाले दिनों में चलती रहेगी.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement