Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल्ली-NCR में पड़ेगी कड़ाके की सर्दी, कंपकंपाएंगे लोग, कैसा रहेगा देश का हाल

दिल्ली के मौसम में घुली जहरीली हवा अभी कम नहीं होगी. तापमान में लगातार गिरावट और हवा के स्थिर होने की वजह से धुंध जारी रहेगी.

दिल्ली-NCR में पड़ेगी कड़ाके की सर्दी, कंपकंपाएंगे लोग, कैसा रहेगा देश का हाल
weather update
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली-एनसीआर में और कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. ठंड के बाद भी दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार नहीं देखने को मिलेगा, वजह है कि दिल्ली में हवाएं नहीं चल रही हैं और तापमान में गिरावट जारी है. प्रदूषक हवा में स्थिर हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक दिल्ली का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 378 दर्ज किया गया है. यह दिसंबर का सबसे खराब आंकड़ा है. बीते 7 दिनों से शहर का AQI बहुत खराब स्थिति में बना हुआ है.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि रात में कम तापमान और शांत हवाओं की वजह से वायु की गुणवत्ता में सुधार देखने को नहीं मिलेगा. हालांकि, गुरुवार को हवा की गति बढ़कर 20 किमी प्रति घंटा हो जाएगी, जिससे स्थिति और खराब होने से बच जाएगी. दिल्ली में तत्काल बारिश की जरूरत है, जिसके आसार लग नहीं रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- संसद की सुरक्षा में सेंध, 5 लोग हिरासत में, कहां तक पहुंची जांच? जानिए सबकुछ

कैसा है दिल्ली-NCR का AQI?
गुरुवार सुबह तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली का AQI 362 दर्ज किया गया है. आनंद विहार का AQI 364, लोधी गार्डन का AQI 293, आरके पुरम का AQI 359, बुराड़ी का AQI 358, फरीदाबाद का AQI 279, गुरुग्राम का AQI 281दर्ज किया गया है. गाजियाबाद का AQI 309 दर्ज किया गया है.

दिल्ली में AQI में नहीं दिखेगा सुधार
दिल्ली का AQI अगले तीन दिनों तक बहुत खराब रहने की संभावना है. EWS के मुताबिक 14 से 16 दिसंबर तक दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में रहेगी. अगले छह दिनों तक हवा की गुणवत्ता बहुत खराब से खराब के बीच में रहने की संभावना है. सीपीसीबी 51 से 100 के बीच एक्यूआई को संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 400 से अधिक को गंभीर के रूप में वर्गीकृत करता है.

इसे भी पढ़ें- संसद हमले की 22वीं बरसी पर फिर घुसपैठ, सुरक्षा पर सवालों के बीच क्यों उठ रहा खालिस्तानी आतंक का सवाल

बढ़ेगा कोहरे का कहर
बुधवार से हल्का कोहरा भी शहर में देखा गया है. इस दौरान सबसे कम दृश्यता लगभग 600 मीटर दर्ज की गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 'दिन के दौरान अधिकतम हवा की गति 8-10 किमी/घंटा थी, लेकिन गुरुवार को दिन के दौरान यह लगभग दोगुनी होकर 20 किमी/घंटा तक पहुंच जाएगी.' आने वाले दिनों में भी ऐसी स्थिति बनी रह सकती है.

कैसा रह रहा है दिल्ली का तापमान
बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य से एक डिग्री कम है. एक दिन पहले यह 6.8 डिग्री सेल्सियस था और सोमवार को 6.5 डिग्री सेल्सियस था जो इस मौसम का सबसे कम तापमान था. गुरुवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है, जो रविवार तक 6-7 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. एक दिन पहले यह 24.8 डिग्री सेल्सियस था. सप्ताहांत तक अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है, जिसका अर्थ है कि वर्ष के इस समय में दिन सामान्य से अधिक गर्म रहेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement