Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बाढ़ बारिश से बेहाल दिल्ली, क्या कर रही है सरकार, अब कैसा है हाल? 10 पॉइंट्स में समझें

Delhi Yamuna Floods: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए कैबिनेट बैठक बुलाई थी. उन्होंने प्रभावित जिलों में राहत शिविरों की निगरानी के लिए मंत्रियों को नियुक्त किया है.

बाढ़ बारिश से बेहाल दिल्ली, क्या कर रही है सरकार, अब कैसा है हाल? 10 पॉइंट्स में समझें

दिल्ली में बाढ़ जैसे हालात. (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली में लगातार हो रही तेज बारिश, दिल्लीवासियों की मुश्किलें बढ़ा रही है. यमुना नदी उफान पर है, जिसकी वजह से निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है. सड़कें पानी में डूबी नजर आ रही हैं, वहीं यमुना से सटे इलाकों में भीषण जलजमाव है. बाढ़ की स्थिति इतनी खतरनाक हो गई है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कैबिनेट बैठक बुलानी पड़ी है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने कैबिनेट मंत्रियों को प्रभावित जिलों में स्थापित राहत शिविरों की निगरानी करने का काम सौंपा है. मंत्री यह तय करेंगे कि प्रभावित लोगों को भोजन, पानी, शौचालय और बिजली जैसी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाएं.

हालाकि, भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बाढ़ के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार पर निष्क्रियता और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है. बीजेपी ने आरोप लगाया है कि दिल्ली सरकार स्थिति संभालने में विफल रही है. जैसे-जैसे यमुना नदी का पानी घट रहा है, वारट ट्रीटमेंट प्लांट्स खोले जा रहे हैं. 

इसे भी पढ़ें- विपक्षी एकता में सबसे बड़ी चुनौती बनीं ममता, आसान नहीं कांग्रेस-लेफ्ट के साथ TMC का मेल

1. बाढ़ प्रभावित इलाकों पर नजर रखेंगे दिल्ली के मंत्री
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए शनिवार को कैबिनेट बैठक की. प्रभावित जिलों में राहत शिविरों की निगरानी के लिए मंत्रियों को नियुक्त किया. मंत्री यह तय करेंगे कि इन शिविरों में भोजन, पानी, शौचालय और बिजली सहित उचित सुविधाएं दी जाएं.

2. बीजेपी ने बाढ़ के लिए AAP को ठहराया जिम्मेदार
भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दिल्ली में बाढ़ की स्थिति के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. बीजेपी ने दिल्ली सरकार पर निष्क्रियता और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है. बीजेपी की मांग है कि दिल्ली की बाढ़ के लिए अरविंद केजरीवाल माफी मांगे.

3. यमुना नदी घट रही है फिर भी जस का तस है जलजमाव
यमुना नदी का जल स्तर गिर रहा है लेकिन तटबंधों में दरारें पड़ गई हैं. ITO और सुप्रीम कोर्ट परिसर के आसपास के इलाकों में जलजमाव है. दिल्ली के कई इलाकों में सड़कें पानी में डूब गई हैं. बाढ़ का पानी राजघाट स्थित महात्मा गांधी स्मारक में भी घुस गया।

4. बाढ़ के पानी में डूबे 3 और बच्चे
उत्तर पश्चिमी दिल्ली में बाढ़ के पानी में शनिवार को तीन लड़के डूब गए थे.यह यमुना का पानी खतरे के निशान को पार करने के बाद शहर में पहली मौत की सूचना है. दिल्ली दमकल विभाग ने मौतों के लिए मेट्रो निर्माण स्थल पर एक खाई को जिम्मेदार ठहराया है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने उनकी साइट पर ऐसी किसी भी घटना होने से इनकार किया.

5. वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट्स को खोलने की तैयारियां पूरी
जल स्तर कम होने की वजह से ओखला वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट फिर से खोल दिया गया है. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने घोषणा की कि अगर यमुना के जल स्तर में कमी जारी रही, तो वजीराबाद और चंद्रावल वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट दोबारा खोल दिए जाएंगे.

6. आर्मी ने जोड़ा था बांध, नाले के जरिए शहर में पहुंचा पानी
सेना ने दिल्ली में आगे बाढ़ को रोकने के लिए इंद्रप्रस्थ रेगुलेटर पर टूटे हुए तटबंध को सील किया था. बारिश की वजह से पानी नाले के जरिए शहर में पहुंचा और सड़कें डूब गीं. विकास मार्ग पर गाड़ियों की आवाजाही बुरी तरह से प्रभावित हुई है.इस रूट को बंद कर दिया गया है.

7. AAP सरकार का आरोप, देर से हुई NDRF तैनात
दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने रेगुलेटर की मरम्मत के लिए NDRF की तैनाती में देरी पर चिंता जताई है. उपराज्यपाल ने दोषारोपण के खेल से बचने की सलाह दी और इस संकट के दौरान टीम वर्क के महत्व पर जोर दिया.

8. बाढ़ के लिए हरियाणा सरकार जिम्मेदार, AAP ने लगाए आरोप
AAP नेता संजय सिंह ने हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़ने के लिए बीजेपी के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार को दोषी ठहराया. संजय सिंह ने कहा कि पानी छोड़ने की वजह से ही दिल्ली में बाढ़ आई है. दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने AAP सरकार पर जिम्मेदारी से बचने और अन्य राज्यों पर दोष मढ़ने का आरोप लगाया.

9. बाढ़ प्रभावित इलाकों में चल रहा रेस्क्यू ऑपरेशन
बाढ़ जैसी स्थिति के बीच, दिल्ली पुलिस ने किंग्सवे कैंप के ब्लाइंड स्कूल से 60 से ज्यादा छात्रों को बचाया है. NDRF ने बाढ़ की वजह से मयूर विहार में एक पशु आश्रय गृह में फंसे 60 कुत्तों और 50 गायों को भी बचाया है.

10. श्मशान घाट बंद, ट्रैफिक बैन लागू
बाढ़ की वजह से निगमबोध घाट, गीता कॉलोनी, वजीराबाद और सराय काले खां सहित यमुना के पास के कई श्मशान घाट बंद कर दिए गए हैं. विकास मार्ग और महात्मा गांधी मार्ग पर ट्रैफिक बैन है, जिसकी वजह से गाड़ियों की आवाजाही बाधित है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक मैनेजमेंट और यात्रियों की सहायता के लिए वॉलंटियर्स को तैनात किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement