Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi: 120 साल पुराने पेड़ की 24 घंटे हो रही है निगरानी, गांव वालों ने शुरू की मुहिम

कॉलोनी बनाने के लिए पेड़ को काटना चाहते हैं भूमाफिया. गांव वालों ने प्रशासन से मांगी है मदद.

Delhi: 120 साल पुराने पेड़ की 24 घंटे हो रही है निगरानी, गांव वालों ने शुरू की मुहिम

banyan tree

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आपने अपने साथ ही किसी पेड़ को भी बड़े होते देखा हो तो उससे भी उतना ही जुड़ाव हो जाता है जितना किसी इंसान से. दिल्ली के अलीपुर में खामपुर गांव के लोगों के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है. गांव में 120 साल पुराने एक बरगद को पेड़ को काटने की कोशिशें की जा रही हैं, जिसके विरोध में गांव वाले 24 घंटे की पहरेदारी कर रहे हैं.

अलीपुर के खामपुर गांव में जो 120 साल पुराना बरगद का पेड़ है उसे लेकर गांव वालों में बेहद जुड़ाव है. मगर कुछ अज्ञात लोगों ने इस पेड़ को काटने की कोशिश की हैं. पेड़ की टहनियों और डालियों को काट भी दिया गया है. इसी के विरोध में गांव वाले पूरी तरह मुस्तैद हैं और पेड़ पर पहरा दे रहे हैं. शुक्रवार को यह मामला सामने आने के बाद गांववालों ने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई और पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है.

गांव वालों ने शुरू किया जागरुकता अभियान

पुलिस और प्रशासन के साथ अपने स्तर पर भी गांववाले पेड़ को बचाने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं. यहां 24 घंटे पहरेदारी की व्यवस्था कर दी गई है. साथ ही पेड़ बचाने के लिए जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है. गांव वालों के मुताबिक कुछ भूमाफिया पेड़ को काटकर गिराना चाहते हैं. ग्रामीणों की एकजुटता के चलते फिलहाल भूमाफिया अपने मंसूबों को अंजाम नहीं दे पा रहे हैं. ग्रामीणों ने पेड़ को किसी भी सूरत में नहीं कटने देने का प्रण ले लिया है.

इस पेड़ से पैदा हुई थी शिवजी की ये बेटी, नाम मिला अशोक सुंदरी

120 साल पहले पूर्वजों ने लगाया था पेड़

ग्रामीणों के अनुसार पूर्वजों ने लगभग 120 साल पहले यह पेड़ लगाया था. पेड़ के नीचे अक्सर लोग आकर बैठते हैं. लेकिन अब जिस जमीन पर पेड़ है, वह बिक चुकी हैं. पेड़ के निकट ही कृषि भूमि पर कालोनाइजर अवैध कॉलोनी बसा रहे हैं. यह पेड़ उस कॉलोनी के मार्ग में आ रहा है. यही कारण है कि पेड़ को काटकर रास्ता बनाने की कोशिश की जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गांव के लोगों ने कॉलोनाइजर से पेड़ जितनी जगह पर है उतनी जमीन उन्हें बेच देने का प्रस्ताव भी दिया है. लेकिन कॉलोनाइजर इसके लिए तैयार नहीं है. 

January की बारिश ने तोड़ा 122 सालों का रिकॉर्ड, जानें सर्दी में क्यों सावन की तरह बरस रहे हैं बादल

सर्दी के सितम से हैं परेशान तो गुड़ कराएगा Feel Good, स्वाद के साथ Health Benefit भी देंगी ये Recipes

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement