Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Water Crisis: न्यू ईयर पर सूखा रह सकता है दिल्ली का गला, जानिए क्या है जल संकट का कारण

Delhi Water Crisis Updates: दिल्ली जल बोर्ड ने चेतावनी दी है कि यमुना में अमोनिया समेत अन्य प्रदूषण की मात्रा अचानक बहुत ज्यादा बढ़ने से सप्लाई घट गई है. इसका असर 30 दिसंबर की शाम से ही दिखने लगा है.

Latest News
Delhi Water Crisis: न्यू ईयर पर सूखा रह सकता है दिल्ली का गला, जानिए क्या है जल संकट का कारण
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Delhi Water Supply Updates- दिल्ली वालों को नए साल का स्वागत सूखे गले के साथ करना पड़ सकता है. दरअसल यमुना नदी के पानी में अचानक अमोनिया समेत अन्य प्रदूषक तत्वों की मात्रा बेहद ज्यादा बढ़ गई है, जिसके चलते दिल्ली जल बोर्ड के वाटर ट्रीटमेंट प्लांटों से कम पानी साफ होकर बाहर निकल रहा है. इससे सप्लाई के लिए पानी की कमी हो गई है, जिसका असर शनिवार (30 दिसंबर) की शाम से ही दिल्ली के कई इलाकों में सप्लाई पर दिखाई देने लगा है. दिल्ली जल बोर्ड ने चेतावनी दी है कि सप्लाई में कटौती यमुना नदी के पानी के साफ होने तक जारी रह सकती है यानी अभी यह तय नहीं है कि दिल्ली वासियों को कितने दिन तक वाटर सप्लाई में कटौती का सामना करना पड़ेगा.

वजीराबाद और चंद्रावल प्लांट हुए हैं प्रभावित

दिल्ली जल बोर्ड ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर बताया है कि जल बोर्ड के वजीराबाद तालाब में आए यमुना के पानी में बहुत ज्यादा प्रदूषण होने के कारण वजीराबाद और चंद्रावल वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (WTP) से मिलने वाले पानी में 30 से 50% तक कमी हो ई है. यमुना के पानी में 3.2 ppm से भी ज्यादा अमोनिया की मात्रा पाई गई है. इसके चलते 30 दिसंबर की शाम से इन प्लांट से संबंधित इलाकों में वाटर सप्लाई का प्रेशर बेहद कम रहेगा. यह स्थिति यमुना के पानी की हालत सुधरने तक बनी रहेगी. 

ये इलाके होंगे जल सप्लाई से प्रभावित

दिल्ली जल बोर्ड ने यह भी बताया है कि पानी में कटौती से कौन से इलाके प्रभावित होंगे. इनमें सिविल लाइंस, हिंदू राव हॉस्पिटल और उससे सटे इलाके, कमला नगर, शक्ति नगर व उससे सटे इलाके, करोल बाग, पहाड़ गंज, NDMC के इलाके, ओल्ड व न्यू राजेंद्र नगर, पटेल नगर (ईस्ट व वेस्ट), बलजीत नगर, प्रेम नगर, इंद्र पुरी और उससे सटे इलाके शामिल हैं. साथ ही कालकाजी, गोविंदपुरी, तुगलकाबाद, संगम विहार, अंबेडकर नगर, प्रहलादपुर व उससे सटे इलाके, रामलीला ग्राउंड, दिल्ली गेट, सुभाष पार्क, मॉडल टाउन, गुलाबी बाग, पंजाबी बाग, जहांगीरपुरी, मूलचंद, साउथ एक्सटेंशन, ग्रेटर कैलाश व उससे सटे इलाके, कैंटोन्मेंट के कुछ हिस्से, साउथ दिल्ली और इन ट्रीटमेंट प्लांट्स के दायरे में आने वाले इलाकों में भी वाटर सप्लाई प्रभावित होगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement