Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA TV Show: 'ये कोई फसल नहीं, जो हर साल उगाई जाए', केजरीवाल की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने क्यों कही ये बात?

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर विचार कर रहे हैं. ये असाधारण परिस्थितियां हैं. वे दिल्ली के चुने हुए मुख्यमंत्री हैं, कोई आदतन अपराधी नहीं.

Latest News
article-main

Delhi CM Arvind Kejriwal (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

क्या दिल्ली में 25 मई को वोटिंग से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जमानत पर जेल से बाहर आ पाएंगे? ये सवाल इसलिए पूछा जा रहा है, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान ऐसा लग रहा था कि आज उन्हें अंतरिम जमानत मिल जाएगी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने जमानत पर फिलहाल कोई फैसला नहीं सुनाया. हालांकि,कोर्ट ने सुनवाई के दौरान ऐसे कई संकेत दिए हैं, जिनसे CM केजरीवाल को जमानत मिलने की संभावनाएं बढ़ गई हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर विचार कर रहे हैं. ये असाधारण परिस्थितियां हैं. वे दिल्ली के चुने हुए मुख्यमंत्री हैं, कोई आदतन अपराधी नहीं. अदालत ने ईडी के विरोध करने पर कहा कि उन्हें भी चुनाव प्रचार करने का पूरा हक है. 

इसपर ED के वकील दलील दी कि क्या हम एक उदाहरण सेट कर रहे हैं कि वो एक मुख्यमंत्री हैं. इस हिसाब से तो दूसरे MP और MLA भी जमानत लेने आ जाएंगे. क्या चुनाव प्रचार इतनी बड़ी दलील हो सकती है? जांच एजेंसी के वकील ने कहा कि अगर केजरीवाल प्रचार नहीं करेंगे तो कोई आसमान नहीं गिर जाएगा.

ED के विरोध पर सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने सख्त लहजे में जवाब दिया, 'चुनाव 5 साल में एक बार होते हैं. ये फसल नहीं है जो हर साल उगाई जाए. हम तो नहीं चाहते कि आम लोगों और नेताओं में फर्क किया जाए. सर्वोच्च अदालत के रूख और टिप्पणियों से लग रहा था कि वह CM केजरीवाल को जमानत देने का मन बना चुका था. सुबह साढ़े दस बजे सुनवाई शुरु होने के बाद लंच से पहले तक कोर्ट ने जमानत की शर्तें तय कर लीं थीं.

केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने दलील दी कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव लोकतंत्र की ताकत है. इसके लिए जरूरी है कि चुनाव में सभी पार्टियों की बराबर की भागीदारी हो. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम अंतरिम जमानत पर सुनवाई इसलिए ही कर रहे हैं क्योंकि चुनाव का वक्त है. अगर चुनाव का टाइम नहीं होता तो अंतरिम जमानत का कोई सवाल ही नहीं उठता. 

कोर्ट ने कहा कि अगर जमानत मिली तो आप ऑफिशियली काम नहीं करेंगे. ये लोकहित का सवाल है. अदालत ने कहा कि जमानत मिलने के बाद आप सरकार के कामकाज में हस्तक्षेप नहीं करेंगे. इस पर सिंघवी ने कहा कि CM केजरीवाल कोई भी फाइल साइन नहीं करेंगे. बस शर्त यही है कि इस आधार पर LG कोई काम नहीं रोकेंगे.

लंच टाइम तक लग रहा था कि सुप्रीम कोर्ट से CM केजरीवाल को आज ही जमानत मिल जाएगी. लेकिन लंच टाइम के बाद सुप्रीम कोर्ट की बेंच बिना कोई फैसला दिए ही उठ गई. यानी CM केजरीवाल की जमानत होल्ड पर चली गई. अब उन्हें जमानत मिलेगी या नहीं 9 मई को इसके बारे में पता चलेगा. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement