Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gyanvapi Masjid Survey: टीम से एक सदस्य को हटाया गया, जानकारी लीक करने का लगा आरोप

Gyanvapi Masjid: ज्ञानवापी सर्वे की टीम में शामिल डॉ रामप्रसाद सिंह बाहर कर दिया गया है. उन पर जानकारी लीक करने का आरोप लगा है.   

Gyanvapi Masjid Survey: टीम से एक सदस्य को हटाया गया, जानकारी लीक करने का लगा आरोप
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) का सोमवार को भी सर्वे किया गया. सुबह 8 बजे सर्वे की टीम मस्जिद में पहुंची. करीब 2 घंटे तक सर्वे का काम जारी रहा. इसी बीच सर्वे टीम के एक सदस्य को बाहर करने की भी खबर सामने आई है. ज्ञानवापी सर्वे में शामिल वरिष्ठ पत्रकार डॉ. रामप्रसाद सिंह को सर्वे में शामिल होने से रोका गया. इन पर सर्वे की जानकारी लीक करने का आरोप लगा है. 

आज कहां किया गया सर्वे? 
सूत्रों के मुताबिक टीम ने सोमवार को नंदी के सामने बने कुएं की तरफ सर्वे किया. टीम पश्चिमी दीवार, वजू स्थल, नमाज स्थल और तहखानों का सर्वे कर चुकी है. 

विष्णु जैन का बड़ा दावा- कुएं में मिला शिवलिंग
सर्वे के बाद हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने बड़ा दावा किया है. विष्णु जैन ने कहा कि कुएं के अंदर सर्वे के दौरान शिवलिंग मिला है. सूत्रों के मुताबिक टीम ने आज नंदी के सामने बने कुएं में कैमरा डालकर भी सर्वे किया. सर्वे के लिए वाटर रेसिस्टेंट कैमरे का इस्तेमाल किया गया. ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का आज तीसरा दिन है. इससे पहले सर्वे का करीब 80 फीसदी काम पूरा हो चुका था. सर्वे के बाद 17 मई से पहले इसकी रिपोर्ट कोर्ट में पेश की जानी है.  

ये भी पढ़ेंः Gyanvapi Masjid Survey: सर्वे में कुएं के अंदर मिला शिवलिंग, हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने किया बड़ा दावा

गुंबद की दीवारों पर मिले स्वास्तिक और ओम 
इससे पहले रविवार को हिंदू पक्ष की ओर से दावा किया गया था कि गुंबद की तरफ सर्वे के दौरान एक दीवार जिस पर हिन्दू परंपरा के आकार दिख रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक यहां स्वास्तिक और ओम के निशान मिले हैं. कुछ जगहों पर संगमरमर दिख रहा है, उसे सफेद चूने से रंग गया है. टीम ने इन सभी की वीडियोग्राफी की है. टीम को अंदर एक मिट्टी का ढेर भी मिला है जिसे सफेद चूने से रंगा गया है. हिंदू पक्ष ने यह भी दावा किया है कि लिंगायत समाज में काशी में लिंग दान का प्रचलन है, तहखाने में उस परम्परा के टूटे लिंग मिले हैं. जानकारी के मुताबिक सर्वे का काम अब पूरा हो गया है. अब सर्वे का ड्राफ्ट तैयार किया गया. उसके बाद सभी पक्षकारों के दस्तखत कराए गए.

ये भी पढ़ेंः Gyanvapi Masjid Survey: दीवारों पर पुताई, तालाब के पानी को लेकर विवाद, दूसरे दिन क्या-क्या हुआ?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement