Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Haryana सरकार 10वीं और 12वीं के छात्रों को देगी Tablet, इंटरनेट डाटा भी मिलेगा मुफ्त 

हरियाणा सरकार 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को मुफ्त टैबलेट देगी. जानिए नई योजना के बारे में सबकुछ.

Haryana सरकार 10वीं और 12वीं के छात्रों को देगी Tablet, इंटरनेट डाटा भी मिलेगा मुफ्त 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हरियाणा सरकार (Haryana Government) विद्यार्थियों  (Students) के लिए एक नई योजना (Scheme) लेकर आई है. इस योजना के तहत सरकार मई में कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित करेगी. शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने गुरुवार को योजना की घोषणा करते हुए बताया कि टैबलेट में व्यक्तिगत और फ्रेंडली टीचिंग सॉफ्टवेयर के साथ-साथ प्री-लोडेड सामग्री होगी. इसके साथ छात्रों को मुफ्त इंटरनेट भी दिया जाएगा. 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में उच्चाधिकार प्राप्त खरीद समिति (high-powered purchase committee) की बैठक में गुरुवार को विभिन्न विभागों द्वारा 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से खरीदे जाने वाले सामानों और वस्तुओं की खरीद को मंजूरी दे दी गई है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बैठक में तीन प्रस्ताव पेश किए गए हैं जिसमें से 2 शिक्षा विभाग और 1  बिजली विभाग द्वारा रखा गया था. 

ये भी पढ़ें-  Covid-19: दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए जारी की एडवाइजरी, इन नियमों का करना होगा पालन

शिक्षा मंत्री ने बैठक में कहा कि उच्च कक्षाओं के लिए 5 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाले पर्सनलाइज्ड और एडेप्टिव लर्निंग सॉफ्टवेयर की खरीद को मंजूरी दे दी गई है. इसके अलावा 47 करोड़ रुपये की लागत वाले लगभग पांच लाख डाटा सिम कार्ड की खरीद को भी समिति द्वारा अनुमति मिल गई है. टैबलेट में डाले जाने वाले इन सिम कार्ड की दैनिक डाटा सीमा 2 जीबी होगी. उन्होंने कहा साथ ही मई माह में 10-12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को लगभग 2.5 लाख टैब बांटे जाएंगे.

ये भी पढ़ें-  Delhi में बढ़ने लगे Covid केस, क्या फिर से सख्त होंगे कोरोना प्रोटोकॉल?

पिछले महीने हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में उठाए गए एक सवाल के जवाब में कंवर पाल ने कहा कि सरकारी स्कूलों में कक्षावार पाठ्यक्रम से संबंधित डिजिटल सामग्री, ई-बुक्स, टेस्ट वीडियो और अध्ययन सामग्री टैबलेट पर उपलब्ध होगी. उन्होंने कहा, "इस योजना का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित छात्रों को टैबलेट देना और डिजिटल रूप से सक्षम बनाना है."

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement