Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lemon Price Hike: गर्मी ने निकाला सब्जियों का दम, जेब को रूला देगी नींबू की शिकंजी, जानिए क्या होने जा रहे दाम

Grocery Price Updates: गर्मी के समय से पहले आ जाने और सर्दियों की बारिश नहीं होने से मौसम में नमी नहीं है. इसका असर सब्जियों पर पड़ा है.

Lemon Price Hike: गर्मी ने निकाला सब्जियों का दम, जेब को रूला देगी नींबू की शिकंजी, जानिए क्या होने जा रहे दाम

Lemon Price Hike

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Agriculture News: मौसम के अचानक फरवरी में ही बेहद गर्म हो जाने और इस साल दिसंबर से फरवरी के बीच सर्दियों की बारिश नहीं होना बेहद भारी पड़ने जा रहा है. इसके चलते जहां एकतरफ गेहूं की फसल पर संकट के बादल छाए हुए हैं. वहीं, अब हरी सब्जियों पर भी गाज गिरने वाली है. मौसम में नमी नहीं होने के चलते हरी सब्जियों की फसल गर्मी से बेहद ज्यादा प्रभावित हुई है. इससे उत्पादन में बड़े पैमाने पर गिरावट होने और दाम में कई गुना की बढ़ोतरी होने के आसार दिखाई दे रहे हैं. एक अनुमान है कि पिछली गर्मियों में 'ब्लैक' में बिका नींबू इस बार भी शिकंजी का टेस्ट फीका कर सकता है. नींबू के दाम 400 से 450 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंचने की संभावना है. 

30 फीसदी तक घट सकता है उत्पादन

टीवी9 की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार फल और हरी सब्जियों का उत्पादन करीब 30 फीसदी तक घट सकता है. यह अनुमान खाद्य व आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने लगाया है. इससे थोड़ा नीचे आई महंगाई फिर तेजी से बढ़ेगी और सबसे ज्यादा असर खाने-पीने की सभी चीजों पर दिखेगा. गाजीपुर सब्जी मंडी के चेयरमैन सत्यदेव प्रसाद ने भी बताया कि पिछले 15 दिन से सब्जियां तेजी से महंगी हुई हैं. होली से पहले 20 रुपये किलोग्राम बिक रही गोभी अब 40 रुपये के पार पहुंच चुकी है. 

नींबू की कीमत पहुंची 30 रुपये से बढ़कर 80 रुपये

रिपोर्ट के मुताबिक, मौसम में गर्मी बढ़ने के साथ ही नींबू की मांग भी बढ़ने लगी है. इसके चलते कीमत में पहले ही तेजी आनी शुरू हो चुकी है. प्रसाद ने बताया कि नींबू का थोक दाम 30 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 80 रुपये तक पहुंच चुका है. रिटेल में यही नींबू 120 रुपये किलोग्राम तक बिक रहा है. पिछले साल नींबू 400 रुपये प्रति किलोग्राम बिका था. इस बार गर्मी का हाल देखते हुए यह 450 रुपये के भी पार जा सकता है. 

सरकार भी हुई सतर्क, राज्यों को दिए निगरानी के आदेश

तापमान में बढ़ोतरी से फसलों का उत्पादन प्रभावित होने की संभावना पर केंद्र सरकार भी अलर्ट मोड में आ गई है. राज्य सरकारों को अपने यहां फसलों पर गर्मी के प्रभाव से निपटने के उपाय करने को कहा गया है. साथ ही कीमतों पर भी नजरें बनाए रखने के आदेश दिए गए हैं. हालांकि इस सतर्कता का कितना असर होगा, यह कहना अभी संभव नहीं है.

बढ़ता ही जा रहा तापमान, दिल्ली ने तोड़ा रिकॉर्ड

गर्मी के महीनों की अभी ठीक से शुरुआत भी नहीं हुई है, लेकिन पारा अभी से नए रिकॉर्ड बनाने लगा है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के रीजनल सेंटर हेड कुलदीप श्रीवास्तव ने सोमवार को बताया कि रविवार यानी 12 मार्च को दिल्ली में पारा 34.1 डिग्री दर्ज किया गया था, जो इस साल अब तक सबसे गर्म दिन था. मुंबई में भी पारा सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा चल रहा है. 

16, 17 और 18 मार्च को आएंगे गर्म तूफान

कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 16, 17 और 18 मार्च को उत्तर-पश्चिमी भारत में मौसम के हालात बिगड़ सकते हैं. उन्होंने कहा कि 16 मार्च की रात से 18 मार्च तक मैदानी इलाकों में तूफानी गर्म आंधियां चलने के साथ ही बिजली भी चमक सकती है. इस दौरान कुछ जगह पर बारिश भी होने की संभावना है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement