Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heatwave in Uttar Pradesh: बिजली कटौती के बीच लू से यूपी में एक दिन में 164 लोगों की मौत, 25 चुनाव कर्मी भी शामिल

Heatwave in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में लू लगने के कारण मरने वालों में 25 लोगों की मौत चुनावी ड्यूटी के दौरान हुई है. झारखंड में Heat Stroke के कारण 1,300 लोग हॉस्पिटल में भर्ती हुए हैं.

Latest News
Heatwave in Uttar Pradesh: बिजली कटौती के बीच लू से यूपी में एक दिन में 164 लोगों की मौत, 25 चुनाव कर्मी भी शामिल

Heatwave के कारण अस्पतालों में मरीजों की लाइन लग गई है. (फोटो- PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Heatwave in Uttar Pradesh: समूचा उत्तर भारत भीषण हीटवेव (Heatwave) के कारण तप रहा है. लू के थपेड़े जानलेवा साबित हो रहे हैं. राजस्थान, ओडिशा और बिहार के बाद अब उत्तर प्रदेश में लू का कहर सामने आया है. बिजली संकट से जूझ रहे उत्तर प्रदेश में लू के कारण एक ही दिन में 164 लोगों की मौत हुई है, जिनमें 25 चुनाव कर्मी भी शामिल हैं. शुक्रवार को देश के बाकी हिस्सों में भी लू का कहर दिखाई दिया है. दिल्ली में लू लगने से पहली मौत के अलावा बिहार, ओडिशा और झारखंड में भी कई मौत हुई हैं. पूरे देश में 227 लोगों की मौत की खबर है. झारखंड में 1,300 से ज्यादा लोगों को हीट स्ट्रोक के चलते हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा है. हीटवेव के कहर में फिलहाल राहत के कोई संकेत नहीं मिल रहे हैं. ऐसे में मरने वालों की संख्या और ज्यादा बढ़ने के आसार हैं.


यह भी पढ़ें- Delhi Water Crisis: दिल्ली गहराया जल संकट, टैंकरों से पानी भरने के लिए लगी लंबी कतार


वाराणसी और उसके आसपास सबसे ज्यादा 72 लोगों की मौत

Zee News की रिपोर्ट के अनुसार, रोजाना बढ़ती जा रहा पारे का लेवल उत्तर प्रदेश में जानलेवा बन गया है. उत्तर प्रदेश में एक ही दिन में 164 लोगों की मौत हुई है. इनमें से अधिकतर की मौत का कारण हीट स्ट्रोक माना जा रहा है. सबसे ज्यादा 72 लोगों की मौत शनिवार को मतदान का सामना कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकसभा सीट वाराणसी और उसके आसपास के जिलों में हुई है. यूपी के मिर्जापुर और सोनभद्र जिलों में शनिवार को मतदान से एक दिन पहले चुनाव ड्यूटी में लगाए गए 15 लोगों की मौत हुई है. सोनभद्र जिले में पोलिंग स्टाफ के 2 लोगों की मौत होने के अलावा 9 कर्मचारी लू लगने से हॉस्पिटल में भर्ती कराए गए हैं. मिर्जापुर जिले में 13 चुनाव कर्मियों की मौत हीटस्ट्रोक के कारण हुई है. 


यह भी पढ़ें- Delhi Bomb Threat: New Delhi Railway Station को बम से उड़ाने की साजिश, कूड़े के ढेर में मिले दो ग्रेनेड?, जानें फिर क्या हुआ 


कानपुर में रहा 48 डिग्री तापमान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, यूपी में कानपुर सबसे गर्म रहा है, जहां 48.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. हरियाणा के सिरसा में 47.8 डिग्री सेल्सियस और दिल्ली में 47 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ है.


यह भी पढ़ें- Shocking Video: तिरंगा लेकर देशभक्ति गाने पर नाच रहा था फौजी, स्टेज पर ही आ गई मौत, लोग एक्टिंग समझकर बजाते रहे तालियां


यूपी में बिजली संकट ने बढ़ाई मुसीबत

उत्तर प्रदेश में बिजली संकट ने भी भयानक गर्मी में लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है. लगभग सभी शहरों में लगातार पॉवर कट हो रहे हैं. ओवरलोडिंग के चलते होने वाले इन पॉवर कट का कारण गर्मी से अचानक बढ़ी बिजली की मांग को माना जा रहा है. इसके चलते लखनऊ, झांसी, लखीमपुर खीरी, अयोध्या और रायबरेली समेत कई शहरों में भीड़ ने उग्र प्रदर्शन किए हैं. भीड़ ने बिजलीघरों का घेराव किया है. कई जगह बिजली कर्मचारियों से मारपीट करने और बिजलीघरों में तोड़फोड़ करने की भी घटनाएं हुई हैं.


यह भी पढ़ें- Weather Update: Delhi-UP समेत इन राज्यों को मिलेगी भीषण गर्मी से राहत, जानें IMD का नया अलर्ट


बिहार में फिर 14 लोगों की मौत

बिहार में शुक्रवार को भी हीट स्ट्रोक के चलते 14 लोगों की मौत हुई है, जबकि ओडिशा में 5 और झारखंड में 4 लोग मारे गए हैं. अधिकारियों के मुताबिक, झारखंड में 1,300 लोगों को हीट स्ट्रोक की समस्या के कारण हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement