Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जानिए कैसे देख सकते हैं CBSE 10th और 12th के टर्म-1 Exams के रिजल्ट

CBSE इस महीने के अंत तक 10वीं और 12वीं के टर्म-1 की परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर सकता है.

जानिए कैसे देख सकते हैं CBSE 10th और 12th के टर्म-1 Exams के रिजल्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिसंबर में समाप्त हुए CBSE बोर्ड के 10वीं 12वीं की Term-1 की परीक्षाओं के रिजल्ट का छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. CBSE ने कोविड को देखते हुए दो टर्म में परीक्षाएं कराने का निर्णय किया है. ऐसे में प्रथम टर्म की परीक्षा के रिजल्ट का छात्रों को इंतजार है. अनुमान लगाया जा रहा है कि बोर्ड जनवरी 2022 के आखिरी सप्ताह तक टर्म-1 के परिणाम जारी कर सकता है. 

जल्द आ सकते हैं परिणाम

CBSE ने अभी टर्म-1 की परीक्षा के परिणामों का ऐलान नहीं किया है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इस माह के अंत तक यह परिणाम केंद्रीय बोर्ड द्वारा जारी कर दिए जाएंगे. ऐसे में प्रश्न उठता है कि छात्र यह परिणाम कैसे देख सकते हैं. इसको लेकर मिली जानकारी के मुताबिक सीबीएसई इन परिणामों को भी अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in के जरिए जारी कर सकता है जिससे परीक्षार्थी सहूलियत के अनुसार अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकें.

और पढ़ें- Twitter पर ट्रेंड में #CancelBoardExam2022, छात्र कर रहे हैं CBSE Class-10th,12th बोर्ड एग्जाम को कैंसल करने की मांग

कैसे देख सकते हैं रिजल्ट 

ऐसा अक्सर देखा जाता है कि किसी भी परीक्षा के दौरान एडमिट कार्ड को लेकर या परीक्षा परिणामों की जानकारी को लेकर वेबसाइट क्रैश हो जाती हैं इसीलिए वेबसाइट के अलावा मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए भी छात्र CBSE टर्म-1 की परीक्षा का रिजल्ट देख सकते हैं.

वेबसाइट- सीबीएसई के 10th 12वीं के रिजल्ट देखने का सबसे अच्छा तरीका सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in ही होगी, इसलिए इसे प्राथमिक तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

App के जरिए देखें रिजल्ट- एप्लीकेशन के जरिए रिजल्ट देखना दूसरा और सहज विकल्प माना जा सकता है. CBSE के छात्र अपने 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम कई मोबाइल ऐप पर भी देख सकते हैं. इसके लिए वे डिजिलॉकर और उमंग की मदद ले सकते हैं. इन सभी मोबाइल एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है.

और पढ़ें- Covid केस बढ़ने के बाद UP में स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, जान लीजिए नया निर्देश

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement