Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Railways: रेलवे ने सीनियर सिटीजंस के टिकट पर खत्म कर दी थी छूट, एक साल में कमा लिए 2242 करोड़ रुपये

Coronavirus की त्रासदी के बीच रेलवे ने बुजुर्ग यात्रियों को किराए में मिलने वाली छूट को खत्म कर दिया था और उस एक फैसले से ही रेलवे ने मोटी कमाई कर ली है.

Indian Railways: रेलवे ने सीनियर सिटीजंस के टिकट पर खत्म कर दी थी छूट, एक साल में कमा लिए 2242 करोड़ रुपये

Indian Railways

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय रेलवे ने कोरोनाकाल में बुजुर्ग यात्रियों को टिकट बुकिंग में एक बड़ा झटका दिया था और किराए में मिलने वाली छूट को खत्म कर दिया था. अब सामने आया है कि उस छूट को खत्म करके रेलवे ने पिछले वित्तीय वर्ष में करीब 2242 रुपये की कमाई की है. बता दें कि रेलवे ने यह जानकारी सूचना के अधिकार के तहत दी है. इस छूट को बहाल करने की मांग लंबे समय तक की गई थी लेकिन भारतीय रेलवे इसे अब तक बहाल नहीं किया है. 

सीनियर सिटीजंस के किराए से छूट खत्म करने से जुड़ा यह सवाल आरटीआई के जरिए मध्य प्रदेश के चंद्रशेखर गौर ने उठाया था. उनके सवाल के जवाब में रेलवे ने बताया है कि एक अप्रैल 2022 से 31 मार्च 2023 के बीच उसने लगभग आठ करोड़ सीनियर सिटीजंस को छूट नहीं दी थी. इनमें 4.6 करोड़ पुरुष, 3.3 करोड़ महिलाएं और 18,000 ट्रांसजेंडर शामिल थे. 

देश भर में खत्म किए जाएंगे सभी 62 कैंटोनमेंट, हिमाचल प्रदेश से हो चुकी है शुरुआत  

रेलवे के मुताबिक सीनियर सिटीजंस से कुल राजस्व 5,062 करोड़ रुपये रहा जिसमें रियायत के निलंबन के कारण अतिरिक्त 2,242 करोड़ रुपये कीकमाई हुई है. सीनियर सिटीजंस के किराए से रेलवे को होने वाली कमाई में लगातार बढ़ोतरी हुई है.

कांग्रेस का ऐलान- PFI और बजरंग दल को करेंगे बैन, बीजेपी बोली- मेनिफेस्टो ही पीएफआई का है  

रेलवे ने बताया है कि सीनियर सिटीजन यात्रियों से मिला कुल राजस्व 2020-22 के दौरान 3,464 करोड़ रुपये था जो उन्हें रियायत की पेशकश पर होने वाली आय के मुकाबले 1,500 करोड़ रुपये ज्यादा था. वहीं वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान रेलवे ने पुरुष वरिष्ठ नागरिक यात्रियों से 2,891 करोड़ रुपये, महिला यात्रियों से 2,169 करोड़ रुपये और ट्रांसजेंडरों से 1.03 करोड़ रुपये की कमाई की है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement