Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कर्नाटक चुनाव जीतने के बाद जल्दबाजी में नहीं कांग्रेस, सीएम चुनने में ले रही वक्त, क्यों लंबा हो रहा इंतजार?

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा है कि पार्टी के विधायक दल की बैठक रविवार शाम 5.30 पर शुरू होगी. विधायक दल की बैठक में कर्नाटक का मुख्यमंत्री चुना जाएगा.

कर्नाटक चुनाव जीतने के बाद जल्दबाजी में नहीं कांग्रेस, सीएम चुनने में ले रही वक्त, क्�यों लंबा हो रहा इंतजार?

कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की प्रचंड बहुमत से जीत हुई है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कर्नाटक में विधानसभा चुनावों से ज्यादा कठिन चुनाव अब कांग्रेस के भीतर है. डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री बनाने को लेकर कई खेमे बंटे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे दिल्ली में राहुल गांधी और सोनिया गांधी के साथ अहम बैठक करेंगे. कांग्रेस ने सुशील कुमार शिंदे, दीपक बावरिय और जितेंद्र सिंह को कर्नाटक का पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. दावा किया जा रहा है कि सीएम पद पर फैसला होने से 2 से 3 दिन लग सकते हैं.

कर्नाटक विधानसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत हासिल करने के बाद अब कांग्रेस रविवार को कर्नाटक में अपने नवनिर्वाचित विधायक दल की महत्वपूर्ण बैठक करेगी, जिसमें विचार-विमर्श किया जाएगा और अपना नया नेता चुना जाएगा.

सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार, कौन होगा सीएम?

नतीजे आने के बाद शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा कि पार्टी रविवार को शाम साढ़े पांच बजे विधायक दल की बैठक करने जा रही है. अहम बैठक के पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से सिद्धारमैया ने मुलाकात की है. अब अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या वह मुख्यमंत्री बनेंगे और डीके शिवकुमार साइडलाइन होंगे.

नवनिर्वाचित विधायक और मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि यह महज एक शिष्टाचार भेंट है. डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया दोनों के समर्थक अपने-अपने नेताओं को सीएम बनाने की मांग कर रहे हैं. दोनों के बीच सियासी वार के बीच दोनों के बड़े-बड़े पोस्टर लगाए जा रहे हैं. ऐसे में विधायक दल आज तय कर सकता है कि सीएम पद किसे सौंपा जाए.


किसे मिलेगा कर्नाटक की जीत का क्रेडिट?

डीके शिवकुमार ने कहा, 'व्यक्ति पूजा की कोई गुंजाइश नहीं है. पार्टी सर्वोच्च है. यह सिद्धारमैया या शिवकुमार की जीत नहीं है. यह वह परिणाम है जो भारत को एकजुट करेगा.'

इसे भी पढ़ें- UP Nikay Chunav Results 2023: पहली बार प्रदेश में सभी मेयर भाजपा के, पढ़ें कहां से कौन और कितने वोट से जीता

जीत के बाद क्या बोले सिद्धारमैया?

निवर्तमान विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्दारमैया ने कहा कि यह सात करोड़ कन्नडिगों की जीत है, न कि केवल कांग्रेस की. उन्होंने कहा, 'जब भी भारतीय जनता पार्टी (BJP) और (JDS) कुमारस्वामी ने राज्य में शासन किया, उनके लिए स्थिर सरकार देना संभव नहीं था. लोगों ने बदलाव लाने का फैसला किया है.'

कौन बनेगा मुख्यमंत्री, कौन होगा डिप्टी सीएम? फैसला आज

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, विधायक दल की बैठक में इस बात पर सहमति बनेगी कि मुख्यमंत्री कौन होना चाहिए और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे. बैठक में पार्टी आलाकमान के पर्यवेक्षक भी मौजूद रहेंगे.

सूत्रों ने बताया कि पार्टी सरकार में 2 से 3 उपमुख्यमंत्री चुन सकती है. नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों के लिए बेंगलुरु के दो शीर्ष निजी होटलों में कमरे बुक किए गए हैं और उन्हें शनिवार रात तक राज्य की राजधानी पहुंचने को कहा गया है. (इनपुट: IANS)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement